बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें

Cardless Cash withdrawal System:

8 अप्रैल को वित्त वर्ष 2022-23 की पहली आरबीआई क्रेडिट पॉलिसी में देश के सभी एटीएम से कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा का मिलना बड़े एलानों में से एक था.

इसके बाद कहा जा रहा है कि एटीएम से पैसा निकालने की तस्वीर ही बदल जाएगी क्योंकि ये कैश विड्रॉल यूपीआई (UPI) यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के जरिए होगा. हालांकि इसको लेकर अभी कई सवाल लोगों के मन में हैं और यहां पर आपको इन्हीं के बारे में बताने की कोशिश की जा रही है.

जानें कैसे हो सकता है एटीएम से यूपीआई के जरिए कार्डलेस कैश विड्रॉल 

अभी आरबीआई ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कैसे एटीएम से बिना कार्ड के पैसे निकाल सकेंगे लेकिन इतनी जानकारी दे दी है कि ये यूपीआई के जरिए होगा.

लिहाजा इसकी जानकारी रखने वाले जानकारों का अनुमान है कि इस सुविधा के लिए एटीएम में यूपीआई के जरिए कैश निकालने का अलग से ऑप्शन होगा. इस ऑप्शन के जरिए ही ग्राहक एटीएम से अपने मोबाइल के जरिए कैश निकाल पाएंगे.

क्या हो सकता है पूरा प्रोसेस-जानें यहां

  • जितना कैश निकालना है  उसका अमाउंट एटीएम की यूपीआई मोड ऑप्शन में जाके डालना होगा.
  • इसके बाद यूपीआई से एटीएम मशीन में क्यूआर कोड जैनरेट हो जाएगा.
  • इस कोड को मोबाइल के यूपीआई ऐप के जरिए स्कैन करने की जरूरत होगी.
  • आपको इसके लिए एक पिन भी सेलेक्ट करना होगा जो आपने यूपीआई ऐप से पैसे निकालने के लिए सेलेक्ट किये हुए हैं.
  • क्यूआर कोड डालने और यूपीआई ऐप से स्कैन करने के बाद पिन डालना होगा और इसके साथ ही एटीएम से बिना कार्ड के पैसे निकल सकेंगे.

अभी भी होता है कार्डलेस कैश विड्रॉल पर यूपीआई के जरिए नहीं

एटीएम के जरिए कार्डलैस कैश विड्रॉल फैसिलिटी की सुविधा कुछ बैंक अभी भी अपने ग्राहकों को दे रहे हैं.

एटीएम के माध्यम से कार्ड-रहित नकद निकासी देश के कुछ बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के लिए अपने खुद के एटीएम पर दी जा रही है.

इसमें आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नाम शामिल हैं.

कैश विड्रॉल ट्रांजेक्शन शुरू करने के लिए कार्ड की जरूरत खत्म होने पर कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी.

आरबीआई के बयान में कहा गया कि एनपीसीआई, एटीएम नेटवर्क और बैंकों को जल्द ही अलग-अलग निर्देश जारी किए जाएंगे और इस सुविधा को देश के हर एटीएम में चालू करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिससे लोगों को आसानी से कैश मिल सकेगा.

यूपीआई बेस्ड एटीएम में डेबिट कार्ड स्वाईप करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.