Tata Motors का नया प्लान, EV सेक्टर में लाएगी कई व्हीकल

Tata Motors EV Vehicles:

घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स भी जल्द ही ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने का प्लान बना रही है.

कंपनी ने कहा है कि वह विभिन्न खंडों में ग्राहकों की जरूरत को पूरा करने के लिए कई आकार और खूबियों वाले ईवी मॉडल पेश करने की योजना पर काम कर रही है.

घरेलू इलेक्ट्रिक यात्री वाहन खंड में फिलहाल सबसे आगे टाटा मोटर्स है. कंपनी इस समय अलग-अलग तरह के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने तीन अलग-अलग मंचों पर आधारित प्रोडक्ट पर काम कर रही है.

ईवी पर काम कर रही टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कंपनी ईवी क्षेत्र में 3 लेवल की रणनीति पर चल रही है. नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी एक तरह के ग्राहकों के लिए हैं तो हाल ही में पेश कर्व कॉन्सेप्ट कार दूसरी तरह के ग्राहकों के लिए होगी. वहीं, 2025 में आने वाले अविन्या प्लेटफॉर्म पर बने ईवी अलग तरह के ग्राहकों के लिए होंगे.

तीनों पीढ़ियों के वाहन एक साथ बने रहेंगे

चंद्रा ने कहा, ‘‘इन प्रोडक्ट में से हरेक की अपनी अलग खासियत होगी. हम सभी प्रकार के ग्राहक खंडों और उनकी जरूरतों को अलग कीमत स्तरों, बॉडी स्टाइल, फीचर और अनुभव के आधार पर पूरा करने जा रहे हैं.’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि इनमें से प्रत्येक वाहन को अच्छी बिक्री मिलेगी. यह पूछे जाने पर कहा कि क्या नई पीढ़ी के ईवी वाहन आने से शुरुआती दौर के ईवी वाहनों का वजूद खत्म हो जाएगा. चंद्रा ने कहा कि सभी तीनों पीढ़ियों के वाहन एक साथ बने रहेंगे.

हाल ही में पेश की है अविन्या

कंपनी ने हाल ही में अपने एकदम नए इलेक्ट्रिक वाहन आर्किटेक्चर ‘अविन्या’ को पेश किया है. कंपनी की 2025 से इसी स्ट्रक्चर पर आधारित ईवी व्हीकल उतारने की योजना है. कंपनी के नए इलेक्ट्रिक मॉडल 500 किलोमीटर और उससे अधिक की रेंज के साथ आएंगे. इनमें नए जमाने की टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी सुविधा होगी. नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी जैसे पहली पीढ़ी के उत्पादों में लगभग 250 किलोमीटर की रेंज है.

ईवी कारोबार दहाई अंक में पहुंचेगा

चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ईवी खंड में रणनीतियों को सरकारी नीति से तालमेल बिठाकर तय कर रही है. सरकार ने वर्ष 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बाजार में हिस्सेदारी 30 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक टाटा मोटर्स की कुल बिक्री में ईवी कारोबार दहाई अंक में पहुंच जाएगा. अगले पांच साल में इसके 20-25 फीसदी हो जाने की भी उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.