Spam मैसेज से हो रहे परेशान? तो Apple iPhone यूजर्स ऐसे ब्लॉक करें स्पैम मैसेज

Spam Text: आप भी अगर Apple iPhone यूजर हैं और कभी ना कभी स्पैम टेक्स्ट से जुड़ी परेशानी से घिरे हैं तो हम आज आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसी जानकारी देंगे कि कैसे आप स्पैम टेक्स्ट मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं।

अगर आप एक Apple iPhone यूजर हैं और आप बीते सालों में Spam Text से परेशान हैं। दरअसल यह काफी समय से चलती आ रही है निराशाजनक दिक्कत है। कुछ यूजर्स के लिए यह सिर्फ बदतर हो गया है, क्योंकि वह इस परेशान से लंबे समय से जूझ रहे हैं। आपको बता दें कि स्पैमर समय के साथ अधिक स्मार्ट और एडवांस हो गए हैं। जैसे कि आपने अपने iPhone पर उन नंबर्स से आने वाले स्पैम टेक्स्ट देखे हैं जो आपके अपने फोन नंबर के बहुत मिलते जुलते हैं।

यह यूजर्स को यह सोचने के लिए मजबूर कर देते हैं कि कहीं वे सचमुच ही किसी करीबी द्वारा तो नहीं भेजे जा रहे हैं। स्कैमर्स अब अपने ही नंबरों से यूजर्स को टेक्स्ट कर रहे हैं। हमें इस मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए कि सिर्फ वेरिजोन यूजर्स को प्रभावित करता है और कंपनी का दावा है कि उन्होंने स्कीम की वर्तमान एक्टिविटी को सीमित करने के लिए एक जरूरी कोशिश है।

कैसे iPhone यूजर्स स्पैम टेक्स्ट को टॉप कर सकते हैं

स्पेसिफिक कॉलर्स को ब्लॉक करें

हालांकि यह कंफर्म करने के लिए कोई सटीक तरीका नहीं है कि स्पैम टेक्स्ट कभी न आएं, मगर कुछ ऐसे स्टेप्स हैं जो कि iPhone यूजर्स अपनी फ्रीक्वेंसी को लिमिटेड करने के लिए कर सकते हैं। एक बात जो आप स्पैम टेक्स्ट भेजने वाले नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं।

इससे आप भविष्य में उस नंबर को स्पैम भेजने से रोकेगा। आप टेक्स्ट को खोलकर और फिर सबसे ऊपर नंबर पर टैप करके ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद इंफॉर्मेशन बटन पर टैप करें। वहां से दोबारा नंबर पर टैप करें। कंफर्म करें कि दाईं ओर ब्लू फोन आइकन पर टैप न करें क्योंकि इससे कॉल शुरू हो जाएगी। नंबर पर टैप करने पर आपको सबसे नीचे ब्लॉक दिस कॉलर ऑप्शन नजर आएगा।

इसे एक बार हिट करें और कंफर्म करें। अब इस नंबर सेब आपको मैसेज नहीं भेजे जा सकेंगे।

अननोन सैंडर्स को फिल्टर करें

आईफोन स्पैम टेक्स्ट को सीमित करने का एक अन्य ऑप्शन अननॉन सेंडर्स के मैसेज को फिल्टर करना है। इस ऑप्शन के साथ किसी ऐसे नंबर से आने वाले टेक्स्ट जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट का हिस्सा नहीं हैं, एक अलग फोल्डर में चले जाएंगे। इस टॉगल को ऑन करने के लिए सेटिंग > मैसेज पर जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और फिल्टर अननॉन सैंडर्स के टॉगल को ऑन करें।

ऐसा करने से पहले हमें इस बात पर ध्यान देने चाहिए कि यह फिल्टर उबर और डोर डैश जैसी कंपनियों के नॉन-स्पैम टेक्स्ट भी पकड़ सकता है। दूसरे शब्दों में अगर आप आप इस फिल्टर को ऑन करते हैं तो मैसेज ऐप में अक्सर अननॉन सेंडर्स टैब को चेक करें। एक टेक्नोलॉजी जो कि दुनियाभर में यूजर्स को एक साथ जुड़ने और बात करने का मौका देती है तो उसे स्कैमर्स ने अपने फायदे के लिए खराब करना शुरू कर दिया है। इस प्रकार के स्पैम मैसेज से लोगों को काफी नुकसान होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.