Salim Merchant B'day: इन 5 गानों ने बना दिया सलीम मर्चेंट का करियर, सुनकर करें दिन की शुरुआत

Salim Merchant B’day: इन 5 गानों ने बना दिया सलीम मर्चेंट का करियर, सुनकर करें दिन की शुरुआत

सलीम मर्चेंट (Salim Merchant) पॉपुलर म्यूजिक कंपोजर हैं. सलीम-सुलेमान की जोड़ी बॉलीवुड को कई शानदार गाने दे चुके हैं. आज सलीम मर्चेंट अपना 47वां जन्मदिन (Salim Merchant Birthday) मना रहे हैं. सोशल मीडिया पर फैंस उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. सलीम मर्चेंट एक दशक से भी अधिक समय से म्यूजिक के क्षेत्र में एक्टिव हैं. सलीम मर्चेंट का जन्म मुंबई में हुआ था. वो पले-पढ़े भी मुंबई में ही हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि सलीम लंदन के ट्रिन्टी कॉलेज से पियानो में मास्टर किया है.

सिंगिग और म्यूजिक कंपोजर के अलावा सलीम मर्चेंट कई रियलिटी शो के जज भी रह चुके हैं. उन्होंने ‘इंडियन आइडल 5 और 6’, ‘इंडियन आइडल जूनियर’, ‘वॉयस ऑफ इंडिया’ जैसे रियलिटी शोज के जज रह चुके हैं. सलीम मर्चेंट ने अपने करियर में एक से बढ़कर गाने बनाए हैं. उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है जो उनके गानों का इंतजार करते हैं. सलीम मर्चेंट के कई गाने हैं जिसे आप भी बार-बार सुनना पसंद करेंगे. हम उनकी गानों की आज लिस्ट लेकर आए हैं.

मर जावां: 2008 में आई सुपरहिट फिल्म ‘फैशन’ का गाना ‘मर जावां’ सुपरहिट साबित हुआ है. इस फिल्म को मधुर भंडारकर ने डायरेक्ट किया था. ये गाना आज भी रैंप वॉक का पर्याय बन चुका है. इस गाने के फीमेल वर्जन को श्रुति पाठक ने गाया था. यह गाना सुपरहिट साबित हुआ था.

शुक्रन अल्लाह: सैफ अली खान और करीना कपूर स्टारर ‘कुर्बान’ फिल्म का गाना ‘शुक्रन अल्लाह’ बहुत पॉपुलर हुआ था. इस खूबसूरत गाने को सोनू निगम और श्रेया घोषाल ने गाया था. यह गाना सुपरहिट साबित हुआ था. लंबे समय तक यह गाना टॉप पर रहा था.

ऐंवी ऐंवी सॉन्ग: रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा स्टारर ‘बैंड बाजा बारात’ का शानदार डांस सॉन्ग ‘ऐंवी ऐंवी’ गाना संगीत और पार्टी में खूब बजता था. सलीम मर्चेंट का यह गाना लंबे समय तक टॉप पर रहा था. इस गाने को अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखा था और इसे गाया मास्टर सलीम और सुनिधी चौहान ने था.

मौला मेरे ले ले मेरी जान: ‘चक दे इंडिया’ का बेहद भावुक कर देने वाला गाना ‘मौला मेरे ले ले मेरी जान’ को सलीम मर्चेंट ने ही बनाया था. फिल्म में इस गाने को सुनकर कई लोगों की आंखें तक भर आई थी. इस गाने को शाहरुख खान और फिल्म की फीमेल हॉकी प्लेयर्स के ऊपर फिल्माया गया था.

खुदाया वे: ‘लक’ फिल्म का गाना ‘खुदाया वे’ श्रुति हसन और इमरान खान पर फिल्माया गया था. इस गाने ने कई लोगों का दिल जीत लिया था. आज भी इसे लोग सुनते हैं.

सलीम मर्चेंट की अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है और लोग उनके गानों को सुनना पसंद करते हैं. वो अक्सर शोज भी करते रहते हैं. सोशल मीडिया पर भी सलीम मर्चेट काफी एक्टिव रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.