Retirement Planning | रिटायरमेंट के बाद पैसों का सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो इन स्कीम में करें Investment

रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति की आय का जरिया बंद हो जाता है. इसके बाद एकमुश्त राशि जो रिटायरमेंट के समय किसी कर्मचारी को मिलती है उसे ही आगे यूज करना होता है.इसलिए रिटायरमेंट के समय मिले पैसों की सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है वरना बाद में आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं. रिटायरमेंट के बाद कई बार यह समझ में नहीं आता है कि पैसे को कहां निवेश करें जिसमें कम जोखिम में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिलें. तो चलिए हम आपको ऐसी स्कीम्स के बारे में बताते हैं जिसमें कम समय के निवेश में आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है-

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में करें निवेश-
इंडियन पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल स्कीम चलाता है जिसका नाम है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना यानी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम. इस स्कीम में निवेशक 1000 रुपये लेकर 15 लाख रुपये तक की रकम को निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें निवेश करने की मिनिमम उम्र 60 साल होनी चाहिए. इसके साथ ही आप इसमें 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें पोस्ट ऑफिस आपको 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर सालाना के आधार पर देती है. इसके साथ ही आप इस योजना में निवेश करके इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत भी छूट प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( PMVYY ) में करें निवेश-
सरकार सीनियर सिटीजन के लिए एक बेहद खास स्कीम चलाती है. इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना. इसमें केवल 60 साल से ज्यादा के लोग ही निवेश कर सकते हैं. वहीं इसमें निवेश करने की अधिकतम उम्र तय नहीं है. इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने पेंशन की सुविधा मिलती है. पेंशन की सुविधा पाने के लिए आपको कम से कम 1,44,578 इन्वेस्ट करना होगा. वहीं ज्यादा से ज्यादा आप  14,45,783 रुपये इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसमें आप एकमुश्त राशि ही निवेश कर सकते हैं और समय से पहले चाहें तो प्रीमैच्योर विदड्रॉल भी ले सकते हैं. अगर किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में सारे पैसे नॉमिनी को मिल जाएंगे.

मंथली इनकम स्कीम में करें निवेश-
पोस्ट ऑफिस एक और स्कीम चलाता है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका नाम है मंथली इनकम स्कीम यानी MIS.इस स्कीम में एक बार आप पैसे निवेश कर दें. इसके बाद हर महीने पेंशन के रूप में पैसे प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह का अकाउंट खोल सकते हैं. सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख और ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम के तहत पैसे 5 साल में मैच्योर होते हैं. इसमें आपको 6.6 प्रतिशत की ब्याज दर का लाभ मिलता है. आप पेंशन मासिक, त्रैमासिक,  6 महीने और सलाना के आधार पर ले सकते हैं.

आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड का करें निवेश-
रिटायरमेंट के बाद आप बेहतर निवेश ऑप्शन की तलाश में हैं तो आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें आप अधिकतम  निवेश कर सकते हैं. वहीं मिनिमम आप 1000 का भी निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको 7.15 प्रतिशत का ब्याज मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.