Oppo K10 Review: बजट में देगा कितनी टक्कर?

Oppo ने पिछले कई सालों में चीन में बजट फ्रेंडली k-सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। अब कंपनी इस सीरीज को भारत में लेकर आई है जिसकी शुरुआत इसने Oppo K10 के साथ की है। फोन के कुछ हाइलाइट्स में धूल और पानी से बचाव के लिए IP54 रेटिंग, स्क्रैच रसिस्टेंट डिजाइन और कुछ कैमरा इम्प्रूवमेंट्स हैं। कहा जाए तो Oppo K10 भारत में औसत स्पेसिफिकेशन्स के साथ आता है।

स्मार्टफोन मार्केट में 20 हजार से नीचे की रेंज में हैंडसेट्स की भरमार है, जिसमें 5G, हाइ रिजॉल्यूशन कैमरा, सुपर फास्ट चार्जिंग, स्टीरिओ स्पीकर्स और यहां तक कि आईपी रेटिंग वाले हैंडसेट्स भी शामिल हैं। क्या Oppo K10 इस रेस में अपने आपको बनाकर रख पाएगा? चलिए जानते हैं।

Oppo K10 price in India

Oppo K10 के 6 जीबी रैम वेरिएंट की भारत में कीमत 14,990 रुपये है। इसके 8 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 16,990 रुपये है।  इन दोनों ही वेरिएंट्स में 128 जीबी की स्टोरेज दी गई है। फोन ब्लैक कार्बन और ब्लू फ्लेम कलर ऑप्शन में आता है।

Oppo K10 design

लो-बजट होने के बाद भी ओप्पो ने इस फोन के लुक को इस प्राइस सेगमेंट के हिसाब से काफी आकर्षक बना दिया है। मुझे ब्लू कलर का इसका चमकीला और डायनेमिक लुक काफी पसंद आया। फोन के फ्रेम में मैटे फिनिश दिया गया है और बैक पैनल में भी ज्यादातर हिस्से में यही एलिमेंट है। इसकी चिकनी बनावट फिंगरप्रिंट्स को आसानी से नहीं आने देती है। मैंने ओप्पो के दावे के अनुसार इसके बैक पैनल को अपने नाखून से खरोंचने की कोशिश भी की लेकिन इस पर कोई निशान नहीं आया। केस के बिना भी यह आपको शायद कोई परेशानी नहीं देगा।

इसका रेक्टेंगुलर कैमरा मॉड्यूल Oppo A76 की याद दिलाता है लेकिन फोन के कैमरा बम्प के चारों ओर एक अलग से चमकीला एरिया दिया गया है। यहां पर कुछ चीजें लिखी गई हैं जैसे ‘Super Performance’ और ’10-K’। ओप्पो का कहना है कि यह केवल फोन के डिजाइन का एक हिस्सा है, जबकि मैं इसे शुरू में फोन के नाम के साथ जुड़ा हुआ सोच रहा था।

Oppo K10 के बॉटम में हेडफोन जैक दिया गया है। यहीं पर स्पीकर भी है, लेकिन स्टीरियो साउंड के लिए ईयरपीस का इस्तेमाल किया जाता है। पावर बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

फोन में फुल एचडी प्लस (2412×1080 पिक्सल) रिजॉल्यूशन और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ 6.59 इंच का एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। यह स्टैंडर्ड दिखने वाला खूबसूरत पैनल है। ब्राइटनेस और कलर्स काफी अच्छे हैं। सेल्फी कैमरे के लिए एक कटआउट दिया गया है, जो काफी मॉडर्न दिखता है। आपको पूरे डिस्प्ले के चारों ओर मोटे बेजल्स देखने को मिलेंगे।

oppo

Oppo K10 के बॉक्स में एक ट्रांसपेरेंट केस और एक 33W SuperVOOC चार्जर के साथ कुछ अन्य एक्सेसरी मिल जाती हैं। केस की क्वालिटी काफी अच्छी है, यह डिस्प्ले को चारों ओर से सेफ्टी देता है। साथ ही रियर कैमरा के किनारों और पोर्ट्स को भी सुरक्षित बनाता है। फोन की फिनिश काफी स्मूद है, इसलिए यह केस फोन को हाथ में से फिसलने से बचाता है।

Oppo K10 specifications and software

Oppo K10 में दी गई IP54 रेटिंग इसके खास फीचर्स में से एक है, क्योंकि इस प्राइस रेंज में बाकी प्रतिद्वंदियों में IP53 रेटिंग देखने को मिलती है। डस्ट से प्रोटेक्शन के मामले में तो यह बाकी स्मार्टफोन के जैसा ही परफॉर्म करेगा, लेकिन पानी से बचाव के मामले में यह बेहतर होना चाहिए।

कंपनी ने इसमें Qualcomm Snapdragon 680 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। यह 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट नहीं करता है, लेकिन काफी पावरफुल है। यही प्रोसेसर आपको Realme 9i और Redmi Note 11 जैसे हैंडसेट्स में भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा फोन में डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5, जीपीएस और एफएम रेडियो जैसे फीचर्स भी हैं। इसकी बैटरी कैपिसिटी 5,000mAh की है। 33W फास्ट चार्जिंग के साथ यह काफी तेजी से चार्ज हो जाता है। सिम ट्रे में एक डेडीकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। यह 1TB तक की स्टोरेज को सपोर्ट करता है।

oppo

Oppo K10 स्मार्टफोन Android 11 आधारित ColorOS 11.1 के साथ आता है। फोन में पहले से इंस्टॉल की गई कई सारी ऐप्स मिलते हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर को हटाया भी जा सकता है। ओप्पो की ओर से दिए गए कुछ ऐप्स जैसे Theme Store और Game Space कई बार स्पैम नोटिफिकेशन भेजते दिखें। ओप्पो ने लम्बे समय तक अपडेट्स का वादा नहीं किया है। इसलिए कहा नहीं जा सकता कि Android 12 के बाद भी इसमें कोई अपडेट आएगा या नहीं।

Oppo K10 performance and battery life

Oppo K10 का 6GB वेरिएंट, जिसका मैंने टेस्ट किया है, उसने रिव्यू के दौरान बहुत अच्छा परफॉर्म किया। आम यूज में फोन काफी तेज रहा और फिंगरप्रिंट सेंसर कभी फेल नहीं हुआ। इसमें फेस रिकग्निशन भी है, जो कम रोशनी में भी अच्छा काम करता है। K10 में रैम एक्सपेंडेबल फीचर भी दिया गया है जिसे डिफॉल्ट तौर पर 2GB पर सेट किया गया है। लेकिन मुझे इसको बढ़ाने की जरूरत महसूस नहीं हुई। वैसे, इसे 5GB तक बढ़ाया भी जा सकता है।

oppo

फोन के डिस्प्ले और स्पीकर के साथ वीडियो देखने और सुनने में मजा आया। लेकिन लेफ्ट और राइट चैनलों को अच्छी तरह से बैलेंस नहीं किया गया है। प्राइमरी स्पीकर ईयरपीस की तुलना काफी में लाउड लगता है, लेकिन स्टीरियो साउंड के मौजूद न होने से तो यह बेहतर ही है। सूरज की सीधी रोशनी में भी डिस्प्ले आराम से पढ़ा जा सकता है।

फोन की गेमिंग परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। हालांकि, ज्यादातर भारी गेम्स जैसे Asphalt 9: Legends और Call of Duty Mobile में बेस्ट एक्सपीरियंस नहीं मिला। विजुअल्स थोड़ा निराश कर रहे थे। फिर ग्राफिक्स को ‘Very High’ सेटिंग्स पर करने के बाद Call of Duty के विजुअल्स में थोड़ा सुधार हुआ। अधिकतर एडवांस ग्राफिक सेटिंग्स उपलब्ध नहीं थीं।
बैटरी लाइफ के मामले में Oppo K10 ने अच्छा परफॉर्म किया। एक बार चार्ज करने पर मैं फोन को लगभग पूरे दो दिन तक इस्तेमाल कर पाया। फोन ने हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में भी अच्छा परफॉर्म किया और यह लगभग 15 घंटे तक चला। यह बेस्ट तो नहीं है, लेकिन काफी अच्छा है। बैटरी तेजी से चार्ज की जा सकती है। फोन लगभग एक घंटे के अंदर पूरी तरह से चार्ज हो जाता है।

Oppo K10 cameras

Oppo K10 में 50 मेगापिक्सल का मेन कैमरा है, साथ ही डेप्थ और मैक्रो शूटर भी दिए गए हैं। आपको अल्ट्रा-वाइड कैमरा इसमें नहीं मिलता है, जो एक निराशाजनक हो सकता है। फोन के 2 मेगापिक्सल वाले बाकी दो कैमरों की बजाए मैं एक अल्ट्रावाइड कैमरा का होना ज्यादा पसंद करता। ऐसा केवल K10 के साथ नहीं है। हाल ही में Realme 9 5G में भी ऐसा ही देखने को मिला था जब फोन से अल्ट्रावाइड कैमरा नदारद था। सेल्फी के लिए फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा है।

img20220319133255
img20220319133352

कैमरा ऐप स्टैंडर्ड लगता है, कुछ वैसा ही, जैसा हाल के ओप्पो फोन्स में देखा गया है। इस फोन में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो मैंने पहले नहीं देखे। उनमें से एक है AI Palette फीचर। आपको यह फोटो गैलरी के एडिट मेन्यू में मिलेगा। इसके जरिए आप फोटो पर अलग कलर टोन लगा सकते हैं। यह उनके लिए काफी काम का है जो अपने फोटोज के साथ एडिटिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके अलावा एक AI री-टच स्लाइडर है जिसके जरिए फोटो और वीडियो में लोगों के चेहरे पर ब्यूटिफिकेशन के लेवल को एडजस्ट किया जा सकता है। लेकिन यह केवल रियर कैमरा में ही काम करता है। फोन में ओप्पो का Bokeh Flare Portrait फिल्टर भी है जो हमने Oppo Reno सीरीज में देखा था।

img20220321221503

अच्छी रोशनी में मेन कैमरा अच्छी दिखने वाली फोटो खींचने में सक्षम था। सूरज की सीधी रोशनी या हल्की सी बैकलिट में ओप्पो K10 एक्सपोज़र के साथ थोड़ा संघर्ष करता दिखा। हालांकि, लैंडस्केप शॉट्स अच्छे थे। आउटडोर में लिए गए क्लोज-अप शॉट्स भी अच्छे थे। मैक्रो कैमरा ने अपनी क्वालिटी से प्रभावित नहीं किया।

लो-लाइट के लैंडस्केप शॉट्स में कलर अच्छे थे लेकिन डिटेल्स की कमी थी। लाइट सोर्स के सामने फोटो लेने पर ब्लूमिंग इफेक्ट आ रहा था जो नाइट मोड चालू करने के बाद ठीक हो गया। हालांकि, इसके बाद भी डिटेल्स में खास फर्क नहीं पड़ा। लो-लाइट में लिए गए क्लोज-अप शॉट्स भी अच्छे थे।

img20220321220744
img20220319133307

आउटडोर में ली गई सेल्फ़ी अच्छी थीं। कैमरा इन्हें पूरे 16 मेगापिक्सल में सेव कर रहा था। पोर्ट्रेट मोड में लिए गए शॉट्स में एज डिटेक्शन ज्यादा अच्छा नहीं था। कम रोशनी में ली गईं सेल्फी औसत थीं और उनमें डिटेल्स की कमी थी।

Oppo K10 स्मार्टफोन केवल 1080p तक वीडियो शूट कर सकता है। इसमें आपको स्टेबलाइजेशन नहीं मिलेगा। कोई अलग स्टेबलाइजेशन मोड भी नहीं है, भले ही आप रेजॉल्यूशन को 720p तक ही क्यों न रखें। क्वालिटी की बात करें, तो दिन की रोशनी में वीडियो इस्तेमाल करने लायक रिकॉर्ड हो रहे थे, लेकिन रात के समय में ऐसा नहीं था।

Verdict

Oppo K10 डिज़ाइन और स्पेसिफिकेशन्स के मामले में हाल ही में लॉन्च किए गए Oppo A96 से काफी मिलता-जुलता है। फोन में स्टीरियो स्पीकर, मैक्रो कैमरा और IP54 रेटिंग की वजह से यह ज्यादा वैल्यू फॉर मनी लगता है। फोन की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। इसकी फास्ट चार्जिंग, लुभाने वाला डिस्प्ले और ऑल-राउंड परफॉर्मेंस आपको पंसद आएगी। फोन की कीमत भी अच्छी है, लेकिन यहां पर ध्यान रखें कि इसी कीमत पर मार्केट में 5G ऑप्शन भी मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, Poco M4 Pro 5G एक अच्छा ऑप्शन बनकर आता है, जिसमें IP53 रेटिंग है। Redmi Note 10S थोड़ा पुराना है लेकिन फिर भी K10 के जितनी कीमत पर एक अच्छा फोन है।

Oppo K10 की सबसे बड़ी कमजोरी इसकी खराब वीडियो रिकॉर्डिंग परफॉर्मेंस और अल्ट्रावाइड कैमरा का नहीं होना है। अगर आप फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी में बहुत ज्यादा रुचि नहीं रखते हैं, तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। Oppo K10 का बेस वेरिएंट बेस्ट वैल्यू देता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.