New Business Idea: शादियों के सीजन में शुरू करें यह खास बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

Business Plan:

भारत में शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. लोग शादियों पर करोड़ों रुपये खर्च कर देते हैं. शादी की सजावट में सबसे अहम चीज होते हैं फूल. ताजे और खुशबूदार फूल शादी (Flower Business in Hindi) की खुशियों को कई गुना तक बढ़ा देते हैं. इस व्यापार की खास बात यह है कि इसमें कम निवेश में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसके डिटेल्स के बारे में यहां जानें-

फूलों का बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए यह चीजें-

गौरतलब है कि फूलों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 1000 sq ft जमीन की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही गर्मियों के दिन में फूलों को लंबे वक्त तक ताजा रखने के लिए एक बड़े फ्रिज की आवश्यकता पड़ती है. इसके साथ ही आपको फूलों को पैक करने और इसे डिलीवरी करने के लिए मैन पावर की आवश्यकता भी पड़ेगी. इसके साथ ही ध्यान रखें कि आप फूलों की वैरायटी रखना बहुत जरूरी है. जैसे हल्दी के मौके पर में लोग पीले फूल यानी गेंदे का फूल मंगवाना पसंद करते हैं. वहीं शादियों में आजकल Lily और गुलाब के फूलों को रखना पसंद किया जाता है. इसके साथ ही आपको लोगों की जरूरत के हिसाब से फूलों को काटना और उसका गुलदस्ता भी बनाना होता है.

बिजनेस को शुरू करने के लिए करें यह काम-

आप अपने शहर के कुछ वेडिंग प्लानर से संपर्क कर सकते हैं. इसके बाद आप उनसे डील करके आप बिजनेस के शुरू कर सकते हैं. शुरुआत में आप अपने फूलों के दाम कुछ कम रखें. इसके अलावा आप सोशल मीडिया के द्वारा भी अपने बिजनेस का प्रचार करें. इससे आपको ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर हासिल होगा.

खर्च और कमाई-

बता दें कि हर फूल के दाम अलग-अलग होते हैं. जैसे गुलाब और गेंदे का फूल सस्ता मिल जाएगा. वहीं Lily जैसे फूल काफी महंगे मिलते हैं. ऐसे में आप केवल 40 से 50 हजार रुपये के निवेश में इस बिजनेस को शुरू करके 2 से 3 लाख रुपये तक केवल एक सीजन में कमा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.