HOW TO LOCK/UNLOCK KEYBOARD IN WINDOW 10 | कीबोर्ड को लॉक /अनलॉक कैसे करें

दोस्तों ऑफिस हो या घर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते ही होंगे , और मानलीजिए आप कंप्यूटर या लैपटॉप पे काम कर रहे हो ,और बाहर कोई आप से मिलने आ जाता है या आपको टॉयलेट जाना हो तो आप अपने कंप्यूटर को वैसे ही छोड़ कर चले जाते है ,पर क्या ऐसे छोड़ के जाना ठीक है ?, आपके इधर उधर जाने के बाद आप के पीछे कोई आप के कंप्यूटर में आपके डाटा के साथ कोई छेड़छाड़ करे तो ? या फिर किसी से गलती से ही कोई ऐसा की (KEY ) प्रेस होजाये की आपका डाटा ही डेलीट हो जाये तो ? आप यही सोचोगे की कास कही कीबोर्ड को लॉक करने का बटन आप के कीबोर्ड में होता तो आप उसे लॉक करके जाते, यदि आपके पास एक छोटा बच्चा या पालतू जानवर है, तो आप इस स्थिति का सामना कर सकते हैं – तो आज मै आप को इसी कीबोर्ड को लॉक /अनलॉक के फीचर के बारे में बताने वाला हूँ तो आइये शुरू करते है ।

सबसे पहले कीबोर्ड को लॉक करने के लिए राइट हैंड (दाहिने हाथ ) वाले shift key को Long press लगभग 10-12 सेकंड के लिए करते हैं , तो एक पॉपअप खुलता ह। पॉपअप में yes पे क्लीक करते ही आप का कीबोर्ड लोक (Lock ) हो जाता है। अब आप का कीबोर्ड का कोई भी बटन काम नहीं करेगा।

आपने कीबोर्ड को लॉक कारण तो सिख लिया ,अब जानते है कि कीबोर्ड को अनलॉक कैसे करते हैं , ये भी उतना ही आसान है जितना कीबोर्ड को लॉक करना थ। तो कीबोर्ड को अनलॉक करने के लिए उसी शिफ्ट की (shift key )को पुनः 10-12 सेकंड के लिए प्रेस करते है।आपका कीबोर्ड अनलॉक हो जायेगा ।
तो इस ट्रिक से आप कीबोर्ड को लॉक /अनलॉक कर सकते हैं।
साथ में हम आप को ये भी बताते चले की यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को रीस्टार्ट करते है तो भी यह कीबोर्ड स्वतः ही अनलॉक हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.