How to install a SSD in laptop|लैपटॉप में SSD कैसे स्थापित करें

How to install a SSD in laptop|लैपटॉप में SSD कैसे स्थापित करें

दोस्तों यदि आप अपने लैपटॉप के लो परफॉरमेंस से परेशान हैं तो आप के पास 2 विकल्प हैं ,

1-लैपटॉप चेंज कर लीजिये (जो की एक खर्चीला सौदा है )
2-लैपटॉप के कुछ हार्डवेयर अपग्रेड कर लीजिये।


तो अब ये जानना बहुत जरुरी हो जाता है की कौन से HARDWARE को UPGRADE या INSTAL करके अपने OLD लैपटॉप को FAST किया जा सकता है। मुख्यतः ऐसे 2 हार्डवेयर है जिनको इंसटाल करके आप अपने पुराने लैपटॉप को नए जैसा बना सकते है।


Ram और SSD (solid state drive )
RAM और SSD खरीदने से पहले यह जान लेना अति आवश्यक है की क्या ये दोनों हार्ड वेयर आप के लैपटॉप में इंसटाल हो सकते हैं या नहीं अर्थात आपका old लैपटॉप और ज्यादा कितने GB RAM तक सपोर्ट कर सकता है और इसे इंसटाल करने के किये आपके लैपटॉप में जगह है या नही

यदि आप के लैपटॉप में CD ROM लगा है तो आप के लैपटॉप में SSD बड़े ही आराम से इंसटाल हो सकता है। और RAM के लिए आप अपने लैपटॉप के MODEL NO. से GOOGLE पे सर्च करके आप ये पता लगा सकते हैं की आप का लैपटॉप कोण सा और कितने GB तक RAM सपोर्ट कर सकता है।


मेरा आपको यही सलाह रहेगा की RAM और SSD खरीदने से पहले आप किसी अच्छे लैपटॉप Tecnition से जानकारी करले की आप का लैपटॉप इन हार्डवेयर को सपोर्ट करेगा या नहीं .या आप अपने लैपटॉप के यूजर मैनुअल का भी सहारा ले सकते है , google पे भी सर्च करके आप अपने लैपटॉप के कम्पेटिबिलिटी की जानकारी ले सकते हैं।


यदि आप थोड़ा भी कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में जानते हैं तो आप खुद ही RAM और SSD अपने लैपटॉप में स्थापित कर सकते है। वैसे अच्छा हो यदि आप किसी TECH PERSON की देख रेख में यह कार्य करें।


तो अब आप ने ये पता कर लिया की आप का लैपटॉप RAMऔर SSD अपग्रेड के लिए रेडी है।
अब बारीआती है RAM और SSD को खरीदने की।

रुकिए जरा कुछ जरुरी चीजें और जान लेना है जैसे की SSD को स्थापित कैसे किया जाता है .SSD को स्थापित करने के लिए हमें एक CABINT की जरुरत पड़ेगी जिसे हम Caddies के नाम से मार्किट से खरीद सकते हैं। तो अब सब मिला के आप को RAM ,SSD और Caddies ये 3 वस्तुओं की आवश्यकता पड़ेगी.

  • RAM
  • SSD
  • CADDIES


अब सबसे पहले आप को लैपटॉप DATA का BACKUP लेलेना है , backup के लिए external harddisk , pendrive या cloud space का सहारा लिया जा सकता है। उसके बाद लैप टॉप को SUTDOWN करके चार्जिंग केबल की हटा देना है और लैपटॉप के कैबिनेट को Caddies के साथ दिए गए SCRW DRIVER से ओपन कर लेना है।

अब आप को सब कुछ साफ़ – साफ़ नजर आ जायेगा की RAM को कहाँ लगाना है और SSD को कहाँ। अब आप RAM को RAM SLOT में फिक्स कीजिये और SSD के लिए CD ROM को बहार निकल कर Caddies को फिट कीजिये। अपने लैपटॉप के HDD को निकल कर इस Caddies में फिट करें और SSD को उस पोर्ट में CONNECT करें जहाँ से आप ने HDD को रिमूव किया है। बस आप का काम पूरा हो गया आपके लैपटॉप के सही परफॉर्मेंस के लिए

अब अच्छा तो ये रहेगा की इस SSD को C ड्राइव के लिए उपयोग करें ,क्युंकि इससे आप के ऍप्लिकेशन्स फ़ास्ट रन करेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.