Hang Smartphone को मिनटों में सुपरफास्ट बनाने की 5 आसान Tricks

Smartphone Hang Solution:

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं. हालांकि रोजमर्रा के उपयोग के साथ मोबाइल फोन समय के साथ धीमे हो जाते हैं. यह अक्सर परेशान करने वाला हो सकता है. क्या आप भी अपने फोन की स्पीड (Phone Speed) से परेशान हुए हैं? क्या आपका फोन बहुत हैंग होता है? खासकर तब जब हम में से ज्यादातर घर से काम कर रहे होते हैं और डेली के कामों को पूरा करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा डिपेंड होते हैं. ऐसे में हमारे स्मार्टफोन का स्मूथ चलना जरूरी है. अगली बार अगर आपका फोन धीमा हो तो बस इन ट्रिक्स को आजमाएं और आप कुछ ही मिनट में अपने Android Phone Speed बढ़ा सकते हैं.

Slow Phone Speed से हैं परेशान, तो करें ये 6 काम

1) बैकग्राउंड प्रोसेस बंद करें

हममें से कई लोगों को इस बात का अहसास नहीं होता है कि बैकग्राउंड में बहुत सारे एप अपडेट होते रहते हैं जो फोन की परफॉर्मेंस को प्रभावित करते हैं. आप इसे मैन्युअली कंट्रोल कर सकते हैं.

– अपने फोन में सेटिंग ऑप्शन में जाएं.
– डेवलपर ऑप्शन पर क्लिक करें.
– लिमिट बैकग्राउंड प्रोसेस चुनें.

2) रिमूव अनयूजुअल एप्स

स्मार्टफोन बहुत सारे ब्लोटवेयर पैक करते हैं जो आपके लिए उपयोगी नहीं होते हैं. इसके अलावा, आपने कुछ एप भी इंस्टॉल किए होंगे जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं. ये सभी एप आपके फोन के अंदर जगह लेते हैं, कैशे ट्रेस होते हैं और स्क्रीन रियल एस्टेट भी लेते हैं, इसलिए आपके डिवाइस को धीमा कर देते हैं. इसे ठीक करने के लिए बस अपने डिवाइस से ऐसे एप्स को अनइंस्टॉल करके एक क्लीन स्वीप दें.

3. अपना कैश क्लीन करें

आपके फोन का कैशे हमेशा साफ रहना चाहिए. कई जंक फाइलें इस कैश को बनाती हैं और आपके फोन को हैंग या धीमा कर देती हैं. कैशे को साफ करने के लिए आपके फोन पर एप्स डाउनलोड किए जा सकते हैं, जबकि आप इसे खुद भी मैन्युअल रूप से कर सकते हैं.

– अपने फोन में सेटिंग ऑप्शन में जाएं.
– स्टोरेज डेटा का चयन करें.
– आपको कैशे डेटा का ऑप्शन दिखाई देगा.
– ओके पर क्लिक करें और अपना कैशे साफ करें.

4) एंड्रॉइड एप डिसेबल करें

आपका स्मार्टफोन आमतौर पर बहुत सारे प्री-इंस्टॉल एप्स के साथ आता है, जिनमें से कुछ आपके लिए बेकार हो सकते हैं. बस उनसे छुटकारा पाएं. इसके लिए आपको इन स्टेप्स को आजमाना चाहिए:

– अपने फोन में सेटिंग ऑप्शन में जाएं.
– एप्लिकेशन मैनेजर विकल्प पर क्लिक करें.
– अपने फोन की एप लिस्ट चुनें.
– सभी अनावश्यक एप्स को अनइंस्टॉल कर दें.

5) एनिमेशन डिसेबल करें

लाइव वॉल पेपर या एनिमेशन भी आपके फोन की स्पीड को धीमा कर देते हैं. आपको इन सर्विस को डिसेबल करना होगा. ऐसा करने के लिए इन स्टेप्स का फॉलो करें.

– अपने फोन में सेटिंग ऑप्शन में जाएं.
– डेवलपर्स ऑप्शन में जाएं.
– आपको विंडो एनिमेशन स्केल और ट्रांजिशन एनिमेशन स्केल का विकल्प दिखाई देगा.
– इन विकल्पों को 0.5x पर चुनें. इससे आपके फोन की परफॉर्मेंस में इजाफा होगा.

6) लाइव वॉलपेपर का उपयोग न करें

लाइव वॉलपेपर अद्भुत दिखते हैं लेकिन चलाने के लिए उतने ही हैवी होते हैं. यह सीपीयू और बैटरी पर दबाव डालता है, जिससे डिवाइस धीमा हो जाता है. अपने डिवाइस को बचाने के लिए फोन वॉलपेपर के रूप में एक स्थिर फोटो लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.