1 लाख से ज्यादा फोन में है ये खतरनाक ऐप, चुरा रहा फेसबुक डेटा, तुरंत कर दीजिए Delete

गूगल प्ले स्टोर पर एक खतरनाक एंड्रॉइड ऐप मिला है, जो यूजर्स के फेसबुक डेटा की चोरी करते पाया गया है. आपकी तस्वीरों को कार्टून में बदलने वाले इस ऐप का नाम Craftsart Cartoon Photo Tools है, जो यूजर्स को अपने फेसबुक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने की अनुमति देकर उसे चुरा लेता है. Google Play Store ने ऐप पर बैन लगा दिया है, लेकिन यह आपके फोन में भी हो सकता है. प्ले स्टोर के जरिए इस ऐप को 1 लाख से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है.
इस तरह काम करता है ऐप एंड्रॉइड मैलवेयर से ग्रसित यह ऐप यूजर्स को एक तस्वीर अपलोड करने और उसे कार्टून में बदलने की सुविधा देता है. इस ऐप में Facestealer नाम का ट्रोजन (मैलवेयर) छिपा हुआ है. इसका खुलासा सिक्यॉरिटी रिसर्चर और मोबाइल सिक्यॉरिटी फर्म Pradeo ने किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप डाउनलोड करने के बाद इसका उपयोग करने के लिए यूजर्स को फेसबुक साइन इन करना होगा.
हालांकि इसमें छिपा स्पाइवेयर Play Store की सुरक्षा जांच को भी बायपास कर लेता है. जब यूजर्स फेसबुक को साइन इन करेगा, तो मैलवेयर जालसाजों को लॉगिन क्रेडेंशियल फॉर्वर्ड करे. इस प्रकार उन्हें यूजर्स के फेसबुक अकाउंट पर पूरा कंट्रोल मिल जाता है. नतीजतन, हैकर्स किसी भी गलत काम के लिए आपकी प्रोफाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
बचने के लिए क्या करें यूजर्स

अगर आपने भी इस ऐप को फोन में डाउनलोड किया था तो तुरंत डिलीट कर दें.
प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करते समय उसके रिव्यू जरूर पढ़ें.
किसी भी अनाधिकृत ऐप के साथ अपने फेसबुक या बैंक अकाउंट की डिटेल्स साझा न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.