होली खेलते वक्त रंगों और पानी से अपने स्मार्टफोन और गैजेट्स को रखें सुरक्षित, अपनाएं यह टिप्स

होली का त्योहार (Holi 2022) आने में कुछ ही दिन का समय बचा है. लोगों में त्योहार को लेकर अभी से ही उत्साह दिखने लगा है. होली के दिन हर कोई अपने घरों से निकलकर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार के साथ होली खेलता है. ऐसे में आजकल सभी के पास स्मार्टफोन रहता हीं है. बिना स्मार्टफोन के घर से निकलना आजकल के समय में संभव नहीं है.

ऐसे में होली के दिन अपने मोबाइल फोन और गैजेट्स को सेफ रखना बहुत बड़ा चैलेंज हो जाता है. यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी Electronic सामान में पानी या रंग चला जाए तो वह खराब हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस तरह की परेशानी से हर साल दो चार होते हैं तो हमारे बताए गए टिप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल स्मार्टफोन को होली के रंग और पानी से सुरक्षित रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

मोबाइल फोन और गैजेट्स को इस तरह होली के कलर्स से रखें सुरक्षित-

1. होली में यह सबसे कॉमन प्रॉब्लम यह है कि इस दौरान ईयरफोन और बाकी गैजेट्स में कलर लग जाता है. इस कारण वह कई बार खराब भी हो जाते हैं. ऐसे में गैजेट्स को होली के कलर से बचाने के लिए आप इस पर ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजर को लगाएं. इससे होली खत्म होने के बाद आप इसे आसानी से पोछकर रंग को हटा सकते हैं.

2. फोन या मोबाइल फोन को पानी और होली के कलर्स से सुरक्षित रखने के लिए आप इसे एक एयरप्रूफ Ziplock bag या वाटरप्रूफ बैग में स्टोर करके अपने पॉकेट में रखें. इससे मोबाइल फोन पानी और कलर्स से सेफ रहेगा.

3. मोबाइल फोन के Speakers को सुरक्षित रखने के लिए आप इसे टेप से बंद कर दें. इससे Speakers और चार्जिंग पोर्ट पानी और रंग से सुरक्षित रखें.

4. फोन को जब भी एयर प्रूफ Ziplock Bag या वाटरप्रूफ बैग में स्टोर करें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि इसे Silent मोड में रखें. Silent मोड पर रखने से मोबाइल फोन के Speakers को पानी और रंग से आप सुरक्षित रख सकते हैं.

5. आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल फोन में बायोमेट्रिक लॉक करके रखते हैं. ऐसे में Ziplock Bag के ऊपर से मोबाइल फोन को ओपन करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप बायोमेट्रिक लॉक की जगह आप पिन या पैटर्न लॉक के ऑप्शन का चुनाव करें. इससे आप फोन को आसानी से खोलकर ऑपरेट कर पाएंगे.

6. अगर आपका फोन Ziplock Bag में बंद है तो ध्यान रखें कि ऐसी स्थिति में आप मोबाइल फोन को चार्ज न करें. ऐसा करना बहुत खतरनाक हो सकता है. इसके साथ ही अगर Ziplock Bag भिगा है तो उसे भी चार्ज न करें. इससे करंट लगने का खतरा और मोबाइल फोन खराब होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

7. होली के दिन कोशिश करें कि आप या तो स्मार्टवॉच पहनने से बचें. अगर आप इसे पहनना चाहते हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि यह वाटर प्रूफ होना चाहिए. अगर यह वॉटरप्रूफ नहीं है तो इसे प्लास्टिक बैग से कवर करके रखें, जिससे इस पर रंग और पानी गिरने पर यह खराब न हो.

8. कई लोग ऐसा सोचते हैं कि अगर पानी गिरने के कारण मोबाइल फोन या गैजेट्स खराब हो जाता है तो उसे वह गारंटी पीरियड में बदल सकते हैं. लेकिन, ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. कंपनी गैजेट के पानी के कारण खराब होने पर इसकी गारंटी को कवर नहीं करती है. इसलिए खुद सावधानी रखना बहुत जरूरी है. वरना बाद में आपको बहुत पछतावा हो सकता है.

9. यदि उपर्युक्त सभी उपाय आप को कठिन और खर्चीले लगते हैं तो एक पॉलीथिन ले लीजिये और उसके अंदर अपने गैजेट्स को लपेट के सुरक्षित रख लें। है ना सबसे कमाल का आईडिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.