स्मार्टफोन में आने वाले फर्जी कॉल्स से हैं परेशान तो तुरंत कर लें ये सेटिंग

Android Smartphone Spam Call Block:

पिछले कुछ सालों में स्पैम और स्कैम कॉल्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. स्मार्टफोन यूजर्स को जीवन बीमा प्लान बेचने या लोन या अन्य चीजों की पेशकश करने की कोशिश करने वाली कंपनियों से कई कॉल आते हैं. इन स्पैम कॉल्स की पहचान करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि स्पैमर इन दिनों नंबर बदलते रहते हैं या अपने नंबर छिपाने या मास्क करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं. तो आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर इन स्पैम कॉल्स को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं? आज, हम गाइड करते हैं कि एंड्रॉयड पर स्पैम कॉल को कैसे ब्लॉक किया जाए.

आप सभी अननॉन नंबरों से कॉल को ब्लॉक करना सिलेक्ट सकते हैं, लेकिन इसमें एक बड़ी खामी है, आपको किसी भी ऐसे नंबर से कॉल रिसीव नहीं होंगे जो आपके कॉन्टेक्ट में सेव नहीं किए गए हैं, जिसका मतलब है कि आप किसी इमरजेंसी के दौरान अपने परिवार या दोस्तों से कुछ जरूरी कॉल मिस कर सकते हैं.

ज्यादातर Android स्मार्टफोन Google फोन ऐप के साथ आते हैं, इसलिए हम फोन ऐप पर नंबर ब्लॉक करने की प्रक्रिया के बारे में आपको गाइड कर रहे हैं. यहां बताया गया है कि आप Google के फ़ोन ऐप पर स्पैम कॉल को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं.

    • सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Phone app ओपन करें.
    • अब रीसेंट टैब पर जाएं.
    • अब उस कॉल पर टैप करें जिसे आप रिपोर्ट और स्पैम करना चाहते हैं.
    • आखिर में, स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए ब्लॉक करें या रिपोर्ट स्पैम कॉल सिलेक्ट करें.

ऑप्शनल रूप से, आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए ट्रू-कॉलर जैसे थर्ड-पार्टी ऐप भी आज़मा सकते हैं. TrueCaller कॉल लेने से पहले आपको इनफोर्म करके स्पैम कॉल करने वालों की पहचान करने में भी मदद करता है, और एक बार पहचान हो जाने के बाद, आप नंबर को स्पैम के रूप में मार्क कर सकते हैं और उसे ब्लॉक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.