स्मार्टफोन के 4 रियर कैमरा कैसे करते हैं काम, हर लेंस होता है अपने आप में खास

कुछ साल पहले तक स्मार्टफोन्स में सिर्फ एक रियर कैमरा दिया जाता था. हालांकि अब 4 रियर कैमरा वाले फोन आम हो चले हैं. ग्राहक भी वही फोन ज्यादा पसंद करते हैं, जिसमें ज्यादा रियर कैमरा हों. हालांकि, इन कैमरों में कौन-कौन से लेंस दिए जाते हैं और इन लेंस का क्या काम है, इस बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं. स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम लेंस वाइड-लेंस, अल्ट्रा-वाइड लेंस, मैक्रो लेंस और टेलीफोटो लेंस हैं. यहां हम इन चारों का इस्तेमाल आपको बता रहे हैं.

Wide-angle lens
यह सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला स्मार्टफोन लेंस है. अधिकतर स्मार्टफोन्स में इसे प्राइमरी लेंस के रूप में यूज किया जाता है. जब भी आप कैमरा ओपन करते हैं, तब आमतौर पर इसी लेंस का इस्तेमाल होता है. यह लेंस रोजमर्रा की फोटोग्राफी के लिए बढ़िया है. फ्रंट कैमरे में भी यही लेंस उपयोग होता है.

Ultra-wide-angle lens
ज्यादातर स्मार्टफोन में सेकेंडरी लेंस के रूप में अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस दिया जाता है. यह आपके प्राइमरी लेंस से ज्यादा एरिया को कैप्चर करने की क्षमता रखता है. उदाहरण के लिए- जहां वाइड-एंगल लेंस में 79-80 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू दिया जाता है, वहीं एक अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस में 117-123 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू मिलता है. आप अपने स्मार्टफोन के कैमरे को ज़ूम आउट करके अपने अल्ट्रा-वाइड-एंगल एक्सेस कर सकते हैं.

Telephoto lens
एक टेलीफोटो लेंस आपको दूर मौजूद सबजेक्ट को कैप्चर करने की क्षमता देता है. टेलीफोटो लेंस अल्ट्रा-वाइड लेंस जितना सामान्य नहीं है और यह प्रीमियम स्मार्टफोन में पाए जाते हैं. टेलीफोटो लेंस को एक्सेस करना काफी आसान है. जैसे आप अल्ट्रा-वाइड लेंस के लिए ज़ूम आउट करते हैं, वैसे ही आपको टेलीफ़ोटो लेंस का उपयोग करने के लिए ज़ूम इन करना होगा. इस लेंस के साथ आने वाले कुछ फोन्स में Samsung Galaxy S21 Ultra, iPhone 13 Pro और Mi 11X Pro शामिल हैं.

Macro lens
मैक्रो लेंस भी अब काफी पॉपुलर हो रहे हैं. इस लेंस के जरिए आप फोन के कैमरा से बेहद पास मौजूद सबजेक्ट को कैप्चर कर पाते हैं. उदाहरण के लिए- किसी पौधे की पत्ती की तस्वीर लेने के लिए आपको यह लेंस इस्तेमाल करना होगा. यह आपको किसी ऐसे सब्जेक्ट पर फोकस करने की सुविधा देता है जो 2 सेमी के करीब है. इस लेंस का इस्तेमाल करने के लिए फोन में अलग से Marco Mode दिया जाता है.

यह भी पढ़ें:  टोल टैक्स बचा देगी Google Maps की यह ट्रिक, यूज करके आप भी कहेंगे- वाह

Leave a Reply

Your email address will not be published.