सिर्फ पेमेंट ही नहीं, पैसेंजर ट्रेन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग के काम भी आएगा पेटीएम

पेटीएम (Paytm) को आमतौर पर आप डिजिटल यानी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment), ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shipping) और बिल पेमेंट (Bill Payment) आदि के लिए यूज करते होंगे. इसके इस फीचर्स से अधिक लोग वाकिफ भी होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप इस ऐप से अनरिजर्व्ड ट्रेन पैसेंजर टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket), अपने सीजनल टिकटों को रिन्यू और ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) में स्मार्ट कार्ड रिचार्ज भी कर सकेंगे. इन सभी कामों के लिए पेटीएम ने आईआरसीटीसी के साथ पार्टनरशइप की है. आइए जानते हैं क्या है नया फीचर औऱ कैसे करेगा यह काम.

ये है नया फीचर

पेटीएम का यह नया फीचर रेलवे स्टेशनों पर मौजूद ATVM की मदद से काम करेगा. इस काम को पेटीएम क्यूआर कोड के जरिए किया जा सकेगा. यूजर्स चाहें तो पेमेंट के लिए पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड ऑप्शन को चुन सकते हैं.

क्या है ATVM

इंडियन रेलवे ने लोगों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम लगाए गए हैं. इससे मुसाफिर डिजिटली कई काम कर लेते हैं. इससे वह लोकल ट्रेन की टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट लेने के अलावा कार्ड आदि रिचार्ज करते हैं. पेटीएम ने आईआरसीटीसी के साथ टाइअप करके यह सुविधा अब मोबाइल तक दे दी है.

इस तरह करें यूज

    • अपने पास के रेलवे स्टेशन पर जाएं.
    • वहां मौजूद ATVM पर टिकट बुकिंग का विकल्प चुनें.
    • इसके बाद पेटीएम से रिचार्ज का ऑप्शन चुनें.
    • अब जल्दी पेमेंट करने के लिए एटीवीएम पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन कर लें.
    • इसके बाद आपका फिजकल टिकट जारी हो जाएगा.
    • आप यहां से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.