शेयर बाजार में बड़ी गिरावट के चलते निवेशकों को लगी 4 लाख करोड़ रुपये की चपत

Investors Loss:

इंफोसिस और एचडीएफसी बैंक के नतीजों से निराश के चलते भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी जा रही है. जिसके चलते निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. सुबह केवल एक घंटे के कारोबार के दौरान ही निवेशकों की संपत्ति में 4 लाख करोड़ रुपये की सेंध लग गई.

मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैपिटलाईजेशन 272.03 लाख करोड़ रुपये था जो निवेशकों की मुनाफावसूली के चलते घटकर 268.19 लाख करोड़ रुपये पर आ गया. चार दिनों की लंबी छुट्टी के बाद बाजार में कारोबार की शुरुआत हुई है. और फिलहाल 1160 और निफ्टी 305 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. बीएसई पर 3503 शेयरों में 1268 तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं जबकि 2090 के लगभग के शेयर लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं.

आईटी सेक्टर की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी इंफोसिस और बैंकिंग दिग्गज एचडीएफसी बैंक के शेयर में गिरावट है क्योंकि बाजार इन कंपनियों के तिमाही नतीजों से निराश है. आईटी इँडेक्स में बड़ी गिरावट है. निफ्टी आईटी 4.54 फीसदी की गिरावट के साथ 32,794 अंकों पर ट्रेड कर रहा है.

आईटी शेयरों में इंफोसिस 7.25 फीसदी, Mphasis 6.83 फीसदी, टेक महिंद्रा 5.40 फीसदी, माइंडट्री 5.25 फीसदी, विप्रो 3.52 फीसदी, टीसीएस 2.92 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

चीन के जीडीपी के जो आंकड़े आये हैं उससे भी बाजार में निराशा है. चीन का जीडीपी ग्रोथ रेट 4.8 फीसदी है. तो वहां कोरोना के बढते मामले ने भी बाजार की चिंता बढ़ा दी है. स्लोडाउन की आशंका और रूस यूक्रेन युद्ध के लंबे खींचने से बाजार में चिंता जिसका असर पूरे एशियाई बाजारों पर है और भारतीय बाजार भी इससे अछूता नहीं है.

ये भी पढ़ें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.