शीतकालीन पैरालंपिक से रूस और बेलारूस के एथलीट्स पर लगा प्रतिबंध

शीतकालीन पैरालंपिक से रूस और बेलारूस के एथलीट्स पर लगा प्रतिबंध

अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) ने गुरुवार को यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का हवाला देते हुए रूसी और बेलारूसी एथलीटों को बीजिंग शीतकालीन पैरालिंपिक में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है. इससे पहले आईपीसी ने इन दोनों को देशों के एथलीट्स को भाग लेने की अनुमति दी थी. लेकिन 24 घंटे के अंदर ही फैसला बदल दिया गया.
एक न्यूज वेबसाइट की खबर के मुताबिक आईपीसी के अनुमित देने के बाद उसकी काफी आलोचना हुई, जिसके बाद फैसला बदल दिया गया. आईपीसी ने यह भी कहा कि कई खिलाड़ी रूस या बेलारूस के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने से मना कर देंगे. इससे पैरालंपिक में मुश्किल आ सकती है. इससे प्रतिष्ठा का भी नुकसान होगा.
आईपीसी के अध्यक्ष एंड्र्यू पर्नन्स ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को अनुमित देने को लेकर कहा कि इसको लेकर कई सदस्यों ने उनसे संपर्क किया था. उन्होंने कहा, ”पिछले 12 घंटों में कई सदस्यों ने हमसे संपर्क किया है. उनका कहना है कि अगर फैसले पर फिर से विचार नहीं किया गया तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.”
बता दें कि पिछले कुछ दिनों में एक के बाद एक कई स्पोर्ट्स फेडरेशन ने रूस का बायकॉट किया है. इनमें फीफा वर्ल्ड कप से लेकर वर्ल्ड एथलेटिक्स के टूर्नामेंट शामिल हैं. यूक्रेन के खिलाफ जबरदस्ती युद्ध थोपने के कारण खेलों से रूस का बहिष्कार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों रोहित को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहना पड़ा ‘सही सवाल तो कोई पूछ ही नहीं रहा’, पढ़िए वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published.