व्हाट्सऐप पर भूलकर भी न करें ये 2 गलतियां, नहीं तो अपने ही हाथों लीक करा बैठेंगे अपनी ही चैट

व्हाट्सऐप चैट लीक की खबरें आपने खूब सुनी होंगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार हमारी खुद की लापरवाही से भी हम अपने डेटा को लीक करा बैठते हैं. आज हम इसी लापरवाही पर करेंगे विस्तार से बात.

आज के समय में व्हाट्सऐप (WhatsApp) का यूज लगभग हर स्मार्टफोन (Smartphone) यूजर कर रहा है. इसके बढ़ते महत्व का फायदा ठग भी उठा रहे हें. वह आपके जरूरी मैसेज (Message), सीक्रेट मैसेज औऱ डेटा को पढ़ने की कोशिश के साथ ही चुराने का भी प्रयास करते हैं. इसमें काफी हद तक वे सफल भी हो रहे हैं. पर सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर यह संभव कैसे हो रहा है. दरअसल इसके पीछे कई वजह हैं. इनमें सबसे मेन है आपके फोन का हैक होना, लेकिन इससे सब वाकिफ हैं. इन सबके बीच एक और बड़ा कारण है और वो है हमारी अपनी लापरवाही, जिस पर हम ध्यान नहीं देते हैं. आज हम बताएंगे कि कैसे आपके मैसेज और डेटा में दूसरे सेंध लगा रहे हैं.

1. व्हाट्सऐप वेब से

दरअसल, लगातार आते मैसेज और काम की वजह से कई लोग ऑफिस में या दूसरी जगह व्हाट्सऐप वेब (WhatsApp Web) पर लॉगिन करते हैं. इससे काम के साथ-साथ जरूरी मैसेज पर नजर रखने में आसानी होती है, लेकिन अक्सर लोग काम खत्म करने के बाद व्हाट्सऐप वेब (WhatsApp Web Login) को लॉगआउट करना भूल जाते हैं. ऐसी स्थिति में अगर कोई भी आपके कंप्यूटर (Computer) को ओपन करके ब्राउजर (Browser) में जाकर व्हाट्सऐप वेब टाइप करेगा तो उसके सामने आपका व्हाट्सऐप खुल जाएगा. वह आसानी से आपके चैट को पढ़ सकता है, उसका मिसयूज कर सकता है.

2. किसी को भी फोन देकर

कई लोग इस गलती को भी खूब दोहराते हैं. दरअसल, ऐसे लोग अनजान शख्स या दोस्त को बिना नजर रखे अपना फोन दे देते हैं. इससे भी आपकी चैट लीक हो जाती है. अगर आपका व्हाट्सऐप (WhatsApp) लॉक नहीं है तो आपने जिसे फोन दिया है वह एक क्लिक पर आपके सारे चैट पढ़ लेगा. यही नहीं, वह चाहे तो आपके फोन से व्हाट्सऐप वेब लॉगिन करके भी आपके व्हाट्सऐप पर कंट्रोल रख सकता है. व्हाट्सऐप वेब लॉगिन के लिए किसी पासवर्ड की जरूरत नहीं होती, बस एक क्लिक पर एक कोड आता है और उसे स्कैन करना होता है.

क्या बरतें सावधानी

ऊपर हमने आपको वो लापरवाहियां बताईं जिससे आप अपने व्हाट्सऐप चैट को रिस्क पर रखते हैं, ऐसे में इन बातों का ध्यन रखने के साथ ही आपको नीचे बताई गई कुछ और बातों का भी ध्यान रखना चाहिए.

  • सबसे जरूरी बात ये कि जिस कंप्यूटर या डेस्कटॉप में व्हाट्सऐप वेब लॉगिन करें, वहां से काम खत्म होने पर लॉगआउट करना न भूलें.
  • अगर आप लॉगआउट करना भूल भी गए हैं तो आप अपने मोबाइल से भी चेक कर सकते हैं कि कहां आप लॉगिन हैं और उसे लॉगआउट कर सकते हैं. इसके लिए आपको व्हाट्सऐप पर क्लिक करना होगा. इसके बाद दाईं तरफ ऊपर बने तीन डॉट पर क्लिक करें. अब Linked Devices के विकल्प पर क्लिक करें. आपके सामने उन सभी डिवाइस की जानकारी आए जाएगी जहां आप लॉगिन हैं. एक-एक कर सबसे लॉगआउट कर दें.
  • अपना फोन किसी भी अनजान शख्स को न दें. वैसे तो दोस्तों को भी फोन देने से बचना चाहिए. अगर दे भी रहे हैं तो निश्चिंत होने की जगह नजर रखें कि वह आपके फोन में कहीं तांकझांक तो नहीं कर रहे हैं.
  • व्हाट्सऐप पर अलग से पासवर्ड लगाकर जरूर रखें, ताकि किसी के हाथ में फोन जाए भी तो वह एक क्लिक पर आपके व्हाट्सऐप को एक्सेस न कर सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.