यूक्रेन में जंग से हालात हो रहे हैं बदतर, UN का दावा- एक हफ्ते में 10 लाख लोगों ने किया पलायन

Ukraine Russia War: यूक्रेन में जंग के बीच वहां से तेजी से लोगों का पलायन हो रहा है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने गुरूवार को बताया कि रूस के हमला करने के बाद से 10 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर चले गए हैं. इस सदी में पहले कभी इतनी तेज गति से पलायन नहीं हुआ है. रूसी सैनिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव (kharkiv) में बमबारी कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग (UNHCR) के आंकड़ों के मुताबिक पलायन करने वाले लोगों की संख्या यूक्रेन की आबादी के 2 फीसदी से अधिक है. खारकीव से बड़ी संख्या में पलायन हुआ है, गोलीबारी और गोलाबारी के बीच लोग स्टेशनों में पहुंचे और जान बचाकर ट्रेनों में बैठते नजर आए. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के संवाददाताओं ने रात में कीव में जोरदार धमाकों की आवाजें सुनी.

यूक्रेन से 10 लाख लोगों का पलायन

उधर, रूस के रक्षा मंत्रालय (Russian Defence Ministry) ने कहा है कि उसने सरकारी मुख्यालयों से लगभग सात किलोमीटर दक्षिण में, लेसा होरा जिले में एक प्रसारण केंद्र पर हमला किया. इसमें कहा गया है कि अनिर्दिष्ट हथियारों का इस्तेमाल किया गया था, और आवासीय भवनों को कोई क्षति नहीं हुई और कोई हताहत नहीं हुआ है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ की ओर से जारी बयान में हमले का कोई जिक्र नहीं किया गया. इसमें कहा गया कि रूसी सैनिक दोबारा संगठित हो रहे हैं और शहर के उत्तरी सुदूर इलाकों में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने वीडियो संदेश में देश के नागरिकों को प्रतिरोध जारी रखने का अनुरोध किया है.

यूक्रेन के खेरसन पर नियंत्रण करने का रूस का दावा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने रूसी सैनिकों को भ्रमित बच्चे करार दिया, जिन्हें इस्तेमाल किया गया है. इसबीच दुनिया भर के देशों के रूस के खिलाफ एकजुट होने से रूस अलग थलग पड़ा दिखाई दे रहा है. पुतिन की सेना ने दावा किया कि उन्होंने खेरसन पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है, जो आक्रमण में कब्जे में आने वाला सबसे बड़ा शहर होगा. वहीं अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने इन दावों को खारिज किया है. अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि हमारा मानना है कि खेरसन पर कब्जा आसान नहीं है. वहीं जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि लड़ाई चल रही है ऐसे में वह खेरसन में हालात के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकते.

Leave a Reply

Your email address will not be published.