Russia Ukrane war: यूक्रेन के सीमाई देश रोमानिया में क्या हैं जमीनी हालात? ये देश कर रहा शरणार्थियों का स्वागत

यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों का आज नौवां दिन है, आठवें दिन रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की बातचीत हुई. यूक्रेन में धमाकों की आवाज के बीच देश छोड़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस बीच हम उस रोमानिया यूक्रेन बॉर्डर के ताजा हालात की आंखों-देखी लेकर आए हैं, जिससे जमीनी तस्वीर साफ होती नजर आती है.

यूक्रेन से भाग रहे लोग सीमा पास के देशों में शरण ले रहे हैं. यूक्रेन का एक नजदीकी देश है रोमानिया. रोमानिया के सीमाई शहर सूचावा से कार के जरिए हम सिरेट बॉर्डर पहुंचे. रास्ते में बर्फबारी की वजह से पहाड़ और खेत बर्फ की सफेद चादर से ढंके दिखाई दे रहे थे. सिरेट पहुंचे तो साढ़े सात हजार लोगों की आबादी वाले शहर से बॉर्डर करीब 4-5 किलोमीटर रह गया था.

बॉर्डर से 2 किलोमीटर पैदल चल कर हम रोमानिया-यूक्रेन के बॉर्डर पर पहुंचे. इस बॉर्डर के जरिए शरणार्थी और भारतीय छात्र रोमानिया में दाखिल हो रहे हैं. रोमानिया के सिरेट बॉर्डर पर सड़क के दोनो तरफ स्थानीय लोगों ने शरणार्थियों के लिए कैम्प लगाए हुए हैं, जहां से वे लोगों को खाना-पीना और दवाइयों उपलब्ध करवा रहे हैं. रोमानिया – यूक्रेन बॉर्डर पर चेक पोस्ट पर शरणार्थियों की भीड़ है, यूक्रेन से भागकर शरणार्थी यहां पहुंचे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.