यह लोग नहीं खरीद सकेंगे नया सिम! सरकार ने सिम जारी करने के नियमों में किया बदलाव

New Sim Card Rule:

अगर आप जल्द ही नया सिम लेने की प्लानिंग (New SIM) बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकार ने नया सिम जारी करने के नियमों में बदलाव कर दिया है. सिम कार्ड जारी करने के नियमों के बदलाव के बाद से ही कुछ ग्राहकों को नया सिम लेने में आसानी होगी. वहीं कुछ ग्राहकों को नया सिम लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

सरकार ने सिम कार्ड जारी करने के नियमों में चेंज करते हुए बताया है कि अब सिम कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अप्लाई (Online SIM Apply) कर सकता है. ऑनलाइन सिम कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपको आसानी से घर पर ही सिम कार्ड (SIM Card)  मिल जाएगा. तो चलिए हम आपको सिम कार्ड के बदले हुए नियमों के बारे में बताते हैं.

इस ग्राहकों को नहीं मिलेगा सिम कार्ड

आपको बता दें कि टेलीकॉम के नियमों (SIM Card New Rules) के बदलाव के बाद अब 18 साल से कम उम्र के लोगों को सिम कार्ड जारी नहीं किया जाएगा. अब टेलीकॉम कंपनियां 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को सिम जारी नहीं कर पाएंगी. इसके साथ ही जिन लोगों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है उन्हें भी नया सिम जारी नहीं किया जाएगा. जो लोग सरकार बनाए गए नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

ग्राहक डॉक्यूमेंट खुद कर पाएंगे वेरिफाई

इसके साथ ही 18 साल से ऊपर के ग्राहक सिम प्राप्त करने के लिए अब ऑनलाइन डिजिलॉकर के जरिए आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कर पाएंगे. बता दें कि यह सभी नए नियम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (Department of Telecommunication) द्वारा लागू किए गए है. इन सभी नियमों को कैबिनेट द्वारा 15 सितंबर को मंजूरी मिल चुकी है. इसके साथ ही अब नए मोबाइल सिम के लिए आपको केवल UIDAI की Aadhaar बेस्ड e-KYC सर्विस का इस्तेमाल करना होगा. इस वेरिफिकेशन के लिए आपको केवल 1 रुपये का भुगतान करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.