बिजनेस करने वाले लोगों को होम लोन लेने में हो रही है परेशानी तो इस तरह पाएं आसानी से Home Loan

हर व्यक्ति का यह सपना होता है कि उसका एक अपना घर हो. इस सपने को पूरा करने के लिए लोगों को कई बार होम लोन का सहारा लेना पड़ता है.  नौकरी पेशा व्यक्ति को होम लोन आसानी से मिल जाता है लेकिन, बिजनेस करने वाले लोगों को होम लोन लेने बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. बिजनेस करने वाले लोगों का एक रेगुलर इनकम सोर्स नहीं होता है.

ऐसे में बैंक और फाइनेंशियल कंपनी लोन पास करने में ज्यादा टाइम लगाती है. कई बार वह लोन को इस कारण Disapprove भी इस कारण कर देती हैं. रेगुलर इनकम सोर्स न होने के कारण कई सिबिल स्कोर कम रहता है और लोन मिलने में परेशानी होती है. अगर आप भी CA, डॉक्टर, वकील, दुकानदार, फ्रीलांसर आदि है तो आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए हम आपको इस परेशानी को दूर करने  का तरीका बताते हैं-

इस तरह आसानी से पाएं होम लोन-

1. कई बार बैंक या फाइनेशिंयल कंपनी सेल्फ इंप्लॉयड लोगों को ज्यादा ब्याजदर पर लोन देती हैं. इस कारण उन पर अतिरिक्त लोन का दवाब बढ़ जाता है. ऐसे में आप लोन लेते समय ज्यादा से ज्यादा होम लोन का डाउनपेमेंट खुद करें और कम से कम होम लोन बैंक से लें. इससे आपको जल्दी और आसानी से होम लोन मिल जाएगी.

2. इसके साथ ही लोन लेते वक्त अपने सिबिल स्कोर का जरूर ध्यान रखें. कोई भी बैंक किसी प्रकार का लोन देने से पहले आपकी क्रेडिट हिस्ट्री सही तरीके से चेक करता है. ऐसे में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप पर किसी तरह का कर्ज ज्यादा न हो. अगर आपने पहले से कोई क्रेडिट कार्ड ले रखा है तो उसके बिल का सही समय पर पेमेंट करें. क्रेडिट कार्ड के बिल का सही समय पर पेमेंट न करने पर यह आपके सिबिल स्कोर पर असर डालता है. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड यूटिलाइजेशन रेशियो को 30 से कम रखें. 30 से ज्यादा CUR रखने पर आपका सिबिल स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

3. इसके साथ ही हर महीने की अपनी औसत इनकम से कम लोन लें. इससे बैंक आपको आसानी से लोन दे देगा. इससे आपको होम लोन की ईमआई को चुकाने में भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.