बार-बार फोन चार्ज करने से हैं परेशान तो करें ये उपाय, बढ़ जाएगी बैटरी की लाइफ

 

स्मार्टफोन (Smartphone) कई फीचर्स से लैस होते हैं और इसका इस्तेमाल हम कॉलिंग के अलावा औऱ भी दूसरे कामों में करते हैं. इन सब लिहाज से स्मार्टफोन काफी खास हो जाता है, लेकिन इसका दूसरा पहलु भी है, जो थोड़ा बहुत परेशान करता है. दरअसल, ज्यादा चीजों के इस्तेमाल की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी खत्म होती है. कई बार ऐसा भी होता है जब हम कुछ यूज नहीं कर रहे होते, लेकिन तब भी बैटरी की खपत होती है. आज हम आपको बताएंगे कुछ उपाय, जिनका ध्यान रखकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

1. नोटिफिकेशंस कम करें

आपने देखा होगा कि समय-समय पर आपके स्मार्टफोन में मौजूद अधिकतर ऐप कोई न कोई नोटिफिकेशंस भेजते रहते हैं. नोटिफिकेशंस अलर्ट होने के लिहाज से तो ठीक है, लेकिन यह आपकी बैटरी की खपत भी करता है. जितना ज्यादा नोटिफिकेशन आएगा, बैटरी भी उती जल्दी खत्म होगी. ऐसे में जरूरी है कि एक बार हर ऐप को चेक करें. जिस ऐप का यूज नहीं करते उसके नोटिफिकेशन को बंद कर दें.  

2. बैटरी का यूज चेक करें

आपको समय-समय पर यह चेक करना चाहिए कि आपके फोन की बैटरी का यूज कहां-कहां ज्यादा हो रहा है. यानी किस ऐप में कितनी बैटरी ड्रेन हो रही है. यह चेक करने के लिए सेटिंग्स में जाकर बैटरी मेन्यू पर क्लिक करें. यहां आपको बैटरी की पूरी रिपोर्ट मिल जाएगी. जो ऐप ज्यादा बैटरी भी यूज करे उसे बंद कर दें. आप फोन को बैटरी सेवर मोड में भी लगा सकते हैं.

3. सिस्टम अपडेट रखें

अधिकतर यूजर्स फोन के सिस्टम अपडेट को लेकर आने वाले नोटिफिकेशंस को इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह सही नहीं है. फोन की बेहतर बैटरी लाइफ के लिए लेटेस्ट सिस्टम का होना जरूरी है. दरअसल पुराने सॉफ्टवेयर कई बार बैटरी को तेजी से ड्रेन करता है. सिस्टम या सॉफ्टवेयर अपडेट इसलिए आते रहते हैं ताकि फोन अच्छे से चल सके. ऐसे में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर न होना बैटरी के अलावा कई और चीजों को भी प्रभावित करता है.

4. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप बंद करें

फोन में बैटरी के जल्दी से ड्रेन होने की समस्या है तो बीच-बीच में यह चेक करें कि बैकग्राउंड में कौन कौन से ऐप चल रहे हैं. फोन की सेटिंग में जाकर ऐप पर क्लिक करके देखें कि कौन कौन से ऐप बैकग्राउंड में चल रहे हैं. ऐसे ऐप को फोर्सफुली बंद कर दें. इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बेहतर होगी.

आज खरीद लीजिये ये iPhone, फिर नहीं मिलेगा फ्लैट 25 हजार से ज्यादा का डिस्काउंट!

Leave a Reply

Your email address will not be published.