पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में निवेश करने पर आपको मिलेगा बेहतर रिटर्न, जानें सभी स्कीम्स को डिटेल

Post Office Saving Scheme:

आजकल के समय में शेयर मार्केट (Share Market)  में निवेशकों को बहुत नुकसान हो गया है.ऐसे में लोग आजकल पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Schemes) में निवेश करना पसंद करते हैं. पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करने पर आपको ज्यादा रिटर्न के साथ-साथ सिक्योरिटी भी मिलती है. इससे आपका भविष्य सुरक्षित रहता है. तो चलिए हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ खास स्कीम्स के बारे में बताते हैं जिसमें निवेश करके एक निश्चित अवधि के बाद आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं-

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD) स्कीम में करें निवेश

टाइम डिपॉजिट (TD) पोस्ट ऑफिस की वह स्कीम जिसे आप 1 से 5 साल तक के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं. इस योजना के तहत आर 1,000 रुपये तक का खाता खोल सकते हैं. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. इसमें निवेश करने पर आपको 5.5 प्रतिशत से 6.7 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलता है.

मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम (Monthly Investment Scheme)में करें निवेश

अगर आप हर महीने एक निश्चित रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश कर सकते हैं. यह आपको 6.6 प्रतिशत का ब्याज दर देता है. इस योजना के तहत 1,000 रुपये तक का खाता खोला जा सकता है. इसमें आप 4.5 लाख रुपये सिंगल अकाउंट और 9 लाख रुपये तक का ज्वाइंट अकाउंट पर जमा कर सकते हैं. योजना में निवेश करने पर आपको हर महीने एक निश्चित अकाउंट खाते में मिलेगा. 5 साल के बाद जमा राशि आपको मिल जाएगी.

सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (SCSS)में करें निवेश

इस स्कीम में आप 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.4 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. इसमें आपको 1,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. आप इसमें केवल 60 की उम्र के बाद ही निवेश कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.