जंग में रूस को हुआ बड़ा नुकसान! यूक्रेन ने बताया, कितने मार गिराए सैनिक, कितने टैंक किए तबाह

 

जंग का दंश झेल रहे यूक्रेन में हालात बेहद खराब हैं, इस बीच देश के विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर आंकड़ों के जरिए नए दावे किए हैं. यूक्रेन का दावा है कि उन्होंने अब तक की इस जंग में रूस के 9000 सैनिकों को मार गिराया है. यूक्रेन ने आगे बताया है कि उसने रूस के 30 एयरक्राफ्ट को तबाह किया है, साथ ही 31 हेलिकॉप्टर का नुकसान रूस को झेलना पड़ा है.

दावों के मुताबिक रूस के 217 टैंक ध्वस्त हुए हैं, जबकि 60 सैन्य ट्रकों, 3 ड्रोन और 1 एंट्री एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम को यूक्रेन ने नाकाम किया है. यूक्रेन का ये भी दावा है कि करीब 900 हथियारों से लैस वाहन भी रूस को गंवाने पड़े हैं, जबकि 90 अर्टिलरी पीसी, 42 एमएलआरएस, 374 वाहन, 2 युद्धपोत और 11 एंटी एयरक्राफ्ट वारफेयर सिस्टम को भी नेस्तनाबूत किया है. 

वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय का कहना है कि रूस के हमले के बाद यूक्रेन में 227 नागरिकों की मौत हुई है और 525 अन्य लोग घायल हुए हैं. रूस ने पिछले सप्ताह यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई शुरू की थी. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय के अनुसार, ये आकंड़े 2014 में रूसी समर्थक अलगाववादियों और यूक्रेन के बलों के बीच पूर्वी यूक्रेन में हुए संघर्ष में हताहत हुए नागरिकों की संख्या से अधिक है. उस समय 136 लोग मारे गए थे, जबकि 577 लोग घायल हुए थे.

मानवाधिकार कार्यालय का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है. यूक्रेन के अधिकारियों ने हताहत लोगों की संख्या इससे कहीं अधिक बताई है. मानवाधिकार कार्यालय ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘वास्तविक आंकड़े काफी ज्यादा हो सकते हैं. खासकर सरकार-नियंत्रित क्षेत्र में संख्या और भी अधिक हो सकती है.


व्लादिमीर पुतिन से बातचीत के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति बोले- ‘यूक्रेन में सबसे बुरा होना बाकी है

Leave a Reply

Your email address will not be published.