NEW BUSINESS IDEAS | छोटे निवेश में शुरू करें खेती से जुड़ा यह बिजनेस, कुछ ही दिनों में होगी बंपर कमाई

New Business Idea:

हर व्यक्ति का यह सपना होता है कि उसका खुद का बिजनेस हो. लेकिन, आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसों को निवेश की जरूरत पड़ती है.

अगर आप देश की ग्रामीण इलाके में रहते हैं और खुद की बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो लेमन ग्रास की खेती (Lemongrass Farming) का बिजनेस कर सकते हैं.

इस खेती की खास बात ये हैं कि उसकी लागत भी बहुत कम हैं और कम देखभाल में यह आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न देने में मदद करेगी. इस बिजनेस को आप नौकरी के साथ भी शुरू कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

लेमन ग्रास का करें बिजनेस

आज हम आपको लेमन ग्रास की खेती के बारे में बताने वाले हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी लेमन ग्रास की खेती के बारे में एक बार मन की बात कार्यक्रम में जिक्र किया था.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 20 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी. लेमनग्रास को एक कैश क्राप माना जाता है जो किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करता है. तो चलिए हम आपको इस बिजनेस को शुरू करने के तरीके और निवेश के बारे में बताने वाले हैं.

लेमन ग्रास मार्केट में बढ़ती डिमांड

आजकल मार्केट में लेमन ग्रास से निकले वाले ऑयल की बहुत ज्यादा डिमांड है. इस ऑयल को दवाई, कॉस्मेटिक, साबुन आदि बनाने के काम आता है.

लेमन ग्रास की खास बात ये हैं कि यह कम पानी वाले एरिया में भी लगाया जा सकता है.

इस खेती में आपको किसी तरह के खाद की जरूरत नहीं पड़ती है. कम पानी में भी लेमन ग्रास बहुत अच्छी तरह से ग्रो करता है.

इस ग्रास को लगाने के बाद लगातार आपको 5 से 6 साल तक बुआई नहीं करनी पड़ती है. यह लगातार खुद ग्रो करती रहती है जिसे काटकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

लेमन ग्रास की खेती का सही समय

इस ग्रास की खेती आप फरवरी से जुलाई के बीच आसानी से कर सकते हैं. 6 महीने के बाद आप इसकी कटाई कर सकते हैं.

एक 100Sqft जमीन में 3 से 5 लीटर तेल निकल सकता है. इस ग्रास में नींबू की तेज खुशबू आती है. इस ग्रास की कटाई 5 से 8 इंच तक लंबा होने के बाद होती है.

इस बिजनेस से होने वाली कमाई

इस बिजनेस को आप 20 से 40 हजार रुपये के निवेश में शुरू कर सकते हैं. एक साल में इस बिजनेस से कम से कम 300 से 350 लीटर तक तेल निकल जाता है. इसके मार्केट में 1000 से 1500 रुपये लीटर बेचकर कम से कम 4 से 5 रुपये एक साल में कम सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.