खोलना चाहते हैं जन औषधि केंद्र तो सरकार दे रही है सुनहरा मौका, जानें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

Pradhanmantri Jan Aushadhi Kendra:

सरकार ने गरीब लोगों के सिर पर महंगी दवाइयों के बोझ को हटाने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों की शुरुआत की थी. इस औषधि केंद्रों में जेनरिक दवाइयां बहुत कम दाम पर मिलती है. इससे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों को सस्ती दवाइयों का लाभ मिलता है.सरकार का यह लक्ष्य है कि देश के हर कोने तक जन औषधि केंद्र खुला हो. इसके लिए सरकार ने देश के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोगों को इस योजना से जुड़ने का मौका दे रही है कि वह खुद का जन औषधि केंद्र खोल सकें.

इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी नए रोजगार की तलाश में हैं और खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो इस मौके का लाभ उठा सकते हैं. सरकार पिछले कुछ सालों से स्वरोजगार के अवसर को बहुत बढ़ावा दे रही है. ऐसे में बेरोजगार फार्मासिस्टों, ट्रस्ट, सोसायटी आदि से इसके लिए आवेदन मांगा है.

गौरतलब है कि इन जन औषधि केंद्रों को कुल 406 जिलों और 3579 प्रखंड में खोलने का प्लान है. ऐसे में अगर आप भी इस मौके का लाभ उठाना चाहते हैं तो जन औषधि केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं. ऐसे में सरकार लोगों के नाम को शॉट लिस्ट करके उन्हें अपने शहर और गांव में जन औषधि केंद्र खोलने का मौका देगी.

देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाने का लक्ष्य-

गौरतलब है कि सरकार देश के हर वर्ग तक सस्ती दवाइयों का लाभ पहुंचाने के लिए करीब 10,000  नए औषधि केंद्र खोलने की प्लानिंग कर रही है. यह सभी केंद्र साल 2024 तक खोलने की प्लानिंग है. इस योजना में देश के छोटे शहरों और गांवों में बड़ी संख्या में जन औषधि खोलने का प्लानिंग की जा रही है. सरकार जन औषधि केंद्रों योजना के द्वारा महिलाओं, पूर्वोत्तर राज्यों , अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आदि को लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करना चाहती है. अगर आप अपने ब्लॉक में जन औषधि स्टोर खोलना चाहते हैं तो janaushadhi.gov.in पर जाकर अपने जिले के अनुसार जन खोलने के वेकेंसी को चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.