कर्ज लेते वक्त सही लोन ऑफर का चुनाव करना है बेहद जरूरी, वरना बाद में हो सकती है बड़ी समस्या

आजकल के समय में पैसों की जरूरत पड़ने पर कोई भी व्यक्ति अच्छा सिबिल स्कोर होने की स्थिति में आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है. लोन की सुविधा बैंक और अलग-अलग फाइनेंशियल कंपनी में मौजूद है. लेकिन, लोन लेने से पहले आपको हर तरह की जानकारी लेना बहुत जरूरी है.

इसके लिए आप एक से ज्यादा बैंक के लोन ऑफर्स चेक कर सकते हैं. एक से ज्यादा लोन ऑफर्स चेक करने से आप कई तरह के ऑप्शन्स के बारे में पता चलता है. अलग-अलग तरह के लोन ऑफर के बारे में सही जानकारी लेने के बाद ही लोन लेना समझदारी भरा फैसला होता है. इससे आपको रेट ऑफ इंटरेस्ट, लोन की अवधि आदि की सही जानकारी मिलती है. तो चलिए जानते हैं कि लोन ऑफर्स में किन चीजों के बारे में सही जानकारी लेना जरूरी है-

लोन का रेट ऑफ इंटरेस्ट

आपको बता दें कि लोन लेते वक्त इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है कि बैंक आपको किस रेट ऑफ इंटरेस्ट पर लोन ऑफर कर रहा है. अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको कम रेट ऑफ इंटरेस्ट पर लोन की सुविधा मिलती है. बैंक ज्यादा जोखिम वाले लोन पर ज्यादा रेट ऑफ इंटरेस्ट वसूलते हैं. इसके साथ ही इस बात का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है कि आप कम से कम तीन से चार बैंक में लोन ऑफर्स को चेक करें. इसके बाद सभी को कंपेयर करके ही लोन लें. रेट ऑफ इंटरेस्ट के आधार पर ही आपकी ईएमआई भी तय होती है.

बैंक कितनी फीस वसूल रहे हैं

लोन लेने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि बैंक आपसे लोन देते के बदले कितनी प्रोसेसिंग फीस ले रहे हैं. हालांकि कई मौकों पर बैंक प्रोसेसिंग फीस में स्पेशल छूट भी ग्राहकों को देते हैं. इसलिए लोन लेने से पहले सभी बैंक के रेट ऑफ इंटरेस्ट के साथ-साथ प्रोसेसिंग फीस को भी कंपेयर करें. जो सबसे कम और आपके लिए फायदेमंद हो उसी का चुनाव करें.

लोन चुकाने की अवधि

लोन चुकाने के टाइम पीरियड की जांच करना बहुत जरूरी है. होम लोन आमतौर पर 10 से 30 साल की अवधि तक चलता है. इसमें लोन लेने के समय से लेकर यह कब पूरी चुकाया जाएगा, लोन की कितनी ईएमआई सभी चीजें निर्धारित होगी. इसके साथ ही लोन लेने के बाद उसे चुकाने की शर्त और बाकी नियम को भी पढ़ना बहुत जरूरी है. इसलिए इन सभी चीजों की सही तरह से जांच और बाकी बैंक के लोन की शर्तों को जानकर ही किसी एक लोन को लेने का फैसला लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.