ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रोड मार्श का निधन, पिछले हफ्ते हर्ट अटैक का हुए थे शिकार

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रोड मार्श का निधन, पिछले हफ्ते हर्ट अटैक का हुए थे शिकार

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रोड मार्श का निधन हो गया है. उन्हें एक हफ्ता पहले क्वीन्सलैंड में धर्मार्थ कार्यों के लिए पैसा जुटाने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान दिल का दौरा पड़ा था. मार्श 74 साल के थे. तेज गेंदबाज डेनिस लिली के साथ मार्श की जोड़ी शानदार थी. इन दोनों ने मिलकर टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड 95 शिकार किए. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष लैकलेन हेंडरसन ने कहा, ;यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए बेहद दुखद दिन है और उन सभी के लिए जिन्हें रोड मार्श से प्यार था और उनकी सराहना करते थे.

उन्होंने कहा;रोड ने जिस तरह खेल खेला और ऑस्ट्रेलिया की शानदार टीम के सदस्य के रूप में दर्शकों को जिस तरह खुशी दी उसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. कैच मार्श गेंदबाजी लिली का हमारे खेल में अलग रुतबा है.

मार्श और लिली ने इंग्लैंड के खिलाफ 1970-71 एशेज सीरीज में टेस्ट पदार्पण किया और 1984 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट के बाद संन्यास लिया. दोनों के नाम उस समय समान 355 शिकार दर्ज थे जो उस समय विकेटकीपर और तेज गेंदबाज दोनों के लिए रिकॉर्ड था.

मार्श ने पहला वनडे मैच पांच जनवरी 1971 को मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर खेला और फरवरी 1984 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 92वां वनडे मुकाबला खेलकर इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा. वह 1970 के दशक में विश्व सीरीज ऑफ क्रिकेट का भी हिस्सा रहे जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट को नया आयाम दिया. इसके बाद पेशेवर खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए खेल में नई क्रांति आई.

बाएं हाथ के बल्लेबाज मार्श टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर थे. उन्होंने एडीलेड में 1972 में पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपने करियर में तीन टेस्ट शतक जड़े. मार्श ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमियों के प्रमुख भी रहे. वह दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व कोचिंग अकादमी के पहले प्रमुख थे. उन्हें 2014 में ऑस्ट्रेलिया की चयन समिति का अध्यक्ष चुना गया और वह दो साल तक इस पद पर रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.