ऐप्पल ने लॉन्च किया iPhone SE, iPad Air और Mac Studio, जानिए क्या है इन तीनों में खास

Apple New Product Launch: ऐप्पल ने मंगलवार देर रात अपने वर्चुअल इवेंट में iPhone SE, iPad Air और Mac Studio को लॉन्च कर दिया. इस प्रोडक्ट की लॉन्चिंगा का इंतजार लोग काफी दिनों से कर रहे थे. इनकी लॉन्चिंग के साथ ही लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है. अब लोग यह जानना चाह रहे हैं कि इन तीनों ही प्रोडक्ट में क्या-क्या खास है. आइए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इन तीनों में आपको क्या-क्या मिलेगा.

iPhone SE के फीचर्स

ऐप्पल के इस फोन की लॉन्चिंग को लेकर चर्चाएं काफी दिनों से चल रहीं थीं. फोन अब लॉन्च हो चुका है और भारत में 18 मार्च से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें यह ए15 बायोनिक, 6-कोर सीपीयू, 4 कोर जीपीयू, 16 कोर न्यूरल इंजन के साथ आता है. इसमें आपको 4.7 “रेटिना डिस्प्ले, वाटर रेजिस्टेंस मिलेगा. फोन में लाइव टेक्स्ट खास फीचर है. फोन में सिरेमिक शील्ड दिया गया है. 5जी कनेक्टिविटी वाले इस फोन में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है. कीमत की बात करें तो यह फोन आपको 429 डॉलर यानी करीब 32 हजार रुपये तक में मिलेगा.

iPad Air की खासियत

ऐप्पल ने इस इवेंट में नया iPad Air भी लॉन्च किया. इसमें कई कमाल के फीचर्स आपको मिलेंगे. iPad air 5G के साथ आएगा और इसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड फ्रंट कैमरा होगा. इसमें M1 चिपसेट दिया गया है, जो कि 8-कोर CPU है. इसके अलावा इसमें 16-कोर न्यूरल इंजन दिया गया है. आईपैड एयर में सेकेंड जेन ऐप्पल पेंसिल के लिए भी सपोर्ट दिया गया है. यह मैजिक कीबोर्ड को सपोर्ट करेगा. कंपनी का दावा है कि नया आईपैड एयर 100 प्रतिशत रीसाइकल्ड एल्यूमीनियम से बना है. इसके दो वेरिएंट उतारे गए हैं. पहला होगा 64जीबी का, जबकि दूसरा होगा 256जीबी का. यह स्पेस ग्रे के अलावा नए गुलाबी, नीले समेत 5 नए रंगों में लॉन्च हुआ है. अभी आप इसे प्री-ऑर्डर कर सकते हैं. मार्केट में यह 18 मार्च से आएगा. इसकी कीमत करीब 46000 रुपये से शुरू होकर 54,990 रुपये तक है.

मैक स्टूडियो में क्या है खास

ऐप्पल के इस इवेंट में मैक स्टूडियो डेस्कटॉप की भी घोषणा की गई. यह M1 Max और M1 Ultra चिपसेट ऑप्शन के साथ बाजार में पेश किया गया है. यह हाई परफॉर्मेंस डेस्कटॉप है. इसे सिंगल एल्युमिनियम बॉडी के साथ बनाया गया है. थर्मल को संभालने के लिए डबल साइड ब्लोअर दिया गया है. इसमें आपको 4 थंडरबोल्ट पोर्ट, पीछे दो यूएसबी-ए पोर्ट और पीछे 2 यूएसबी-सी पोर्ट मिलेगा. इस डेस्कटॉप में एक 10जी एथरनेट पोर्ट, एक एचडीएमआई पोर्ट और एक ऑडियो जैक भी दिया गया है. मैक स्टूडियो वाईफाई 6 और ब्लूटूथ 5.0 के साथ आएगा. Mac Studio 32GB रैम से लैस है और 512GB SSD से शुरू होता है. M1 Ultra SoC में 20 CPU कोर और 64 GPU कोर होंगे, और यह 128GB तक की यूनिफाइड रैम और 8TB SSD स्टोरेज को सपोर्ट कर सकता है. इसे आर्टिस्टों, संगीतकारों, डिजाइनरों, 3डी कलाकारों और वैज्ञानिकों के लिए खासतौर पर बनाया गया है. कीमत की बात करें, तो इसके M1 चिपसेट वैरिएंट की कीमत $1599 यानी करीब 1,21,524 रुपये है, जबकि M1 Ultra चिपसेट वाले मॉडल की कीमत $3999 करीब 303,924 रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.