एक ही चार्जर से चार्ज हो जाएंगे सारे मोबाइल, इस तरह का होगा चार्जर

Common Type C Charger:

अभी तक iPhone, Android और लैपटॉप के लिए एक कॉमन चार्जर नहीं है, लेकिन आने वाले समय में एक ही चार्जर सभी डिवाइसेज के लिए आ सकता है. इसके लिए सरकार ने आज (17 अगस्त 2022), इससे जुड़े लोगों की बैठक बुलाई है. इस बैठक का उद्देश्य उपभोक्ताओं पर खर्च का बोझ कम करना और ई-कचरे को रोकना है. इस बैठक में यूजर्स के लिए एक कॉमन चार्जिंग स्टैंडर्ड पेश करने की दिशा में बात की जाएगी. बता दें, यूरोपीय संघ (ईयू) ने एक जनादेश घोषित किया है, जिसमें कहा गया है कि फोन निर्माताओं को 2024 से यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ डिवाइस लॉन्च करनी होंगी. इस बैठक में मंत्रालय ने उद्योग और अन्य संबंधित हितधारकों को पत्र लिखकर आमंत्रित किया है. बैठक में सभी उपकरणों को चार्ज करने के लिए एक केबल रखने की योजना पर विचार-मंथन किया जाएगा.

कॉमन चार्जर क्या है?

स्मार्टफोन मार्केट में चार्जर को लेकर बहुत मारा मारी है. हर फोन, टैब और अन्य डिवाइस के लिए अलग अलग तरह के चार्जर मौजूद हैं. यहां तक कि कुछ कंपनियों ने तो चार्जर तक देना बंद कर दिया है. ऐसे में अलग-अलग चार्जर होने की वजह से कई बार यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार चार्जर जल्दी खराब हो जाते हैं, तो बार-बार पैसे खर्च करने पड़ते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के डिवाइस के लिए एक ही चार्जर के बारे में विचार किया जा रहा है. सभी प्रकार के डिवाइस के लिए एक ही चार्जर को ही कॉमन चार्जर कहते है.

कॉमन चार्जर के फायदे

कॉमन चार्जर की मुहिम यूरोपियन यूनियन ने शुरू की है. कॉमन टाइप सी चार्जर (Common Type C Charger) के माध्यम से खास तौर पर यूरोपीय यूनियन सालाना एक हजार टन ई-वेस्ट घटाना चाहता है. ऐसे में कॉमन चार्जर आने से एनवायरमेंट को फायदा होगा और ई वेस्ट नहीं होगा. इसके अलावा, यूरोपीय यूनियन चार्जर्स पर होने वाले सालाना 250 मिलियन यूरो के खर्च में कटौती करना चाहता है. ऐसे में, कॉमन चार्जर होने से यूजर्स के पैसों की भी बचत होगी, क्योंकि इस कॉमन चार्जर रूल में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज कवर किए जा रहे हैं. इससे यूजर्स को हर डिवाइस के लिए अलग चार्जर नहीं रखना पड़ेगा. वे एक ही यूएसबी टाइप सी केबल से सभी डिवाइसेज को चार्ज कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.