आपके स्मार्टफोन के कैमरे में क्या काम करते हैं ये तीन सेंसर, अगर ये नहीं होते तो कैसी आती फोटो

एक टैप से स्मार्टफोन से इमेज कैप्चर करना काफी आसान काम है, लेकिन जो हम नहीं जानते हैं वह यह है कि ऐसे बहुत से कारक हैं जो हमारे स्मार्टफोन के कैमरे से प्राप्त होने वाले आउटपुट को परिभाषित करते हैं. एक ऐसा कारक जिस पर स्मार्टफोन का कैमरा निर्भर करता है, वह है इमेज सेंसर. एक इमेज सेंसर स्मार्टफोन पर एक डिजिटल फोटो बनाने के लिए लेंस के माध्यम से आने वाली रोशनी को कैप्चर करता है. जरूरी आउटपुट देने के लिए इन सेंसर को लेंस के साथ जोड़ा जाता है. ज्यादातर स्मार्टफोन निर्माताओं ने आपको उपलब्ध कैमरा सेंसर से बेस्ट प्राप्त करने में मदद करने के लिए समर्पित मोड की पेशकश की. यदि आप स्मार्टफोन में पाए जाने वाले सेंसर के प्रकार और वे क्या करना चाहते हैं, यह जानना चाहते हैं, तो पढ़ें.

Macro Sensor: मैक्रो सेंसर आपको कम दूरी से चीजों को कैप्चर करने की अनुमति देता है. आपके स्मार्टफोन में मैक्रो मोड को इनेबल करके सेंसर को एक्सेस किया जा सकता है. ज्यादातर स्मार्टफोन पर मैक्रो सेंसर आपको उस सब्जेक्ट की डिटेल फोटो प्राप्त करने की अनुमति देते हैं जो कैमरा लेंस से 10 सेमी से कम दूर है. कुछ कैमरों के साथ आप सब्जेक्ट से 2cm के करीब पहुंच सकते हैं जो कि कीड़ों जैसे छोटे सब्जेक्ट के अविश्वसनीय क्लोज अप की सुविधा देता है, लेकिन मैक्रो मोड बीमा उद्देश्यों के लिए और रचनात्मक क्लोज अप के लिए भी आपके आभूषण का एक फोटोग्राफिक रिकॉर्ड बनाने के लिए वास्तव में उपयोगी है.

Time of Flight (ToF) sensor: टाइम ऑफ फ्लाइट (टीओएफ) सेंसर गहराई की जानकारी निर्धारित करने के लिए इन्फ्रारेड लाइट का इस्तेमाल करता है। यह दूरी को मापने के लिए लाइट की ज्ञात स्पीड का उपयोग करता है, प्रभावी रूप से कैमरे के सेंसर पर वापस आने के लिए प्रकाश की रिफलेक्टिड बीम के लिए लगने वाले समय को कैल्कूलेट करता है। सेंसर का इस्तेमाल हाई-एंड स्मार्टफोन में बैकग्राउंड डिफोकस इफेक्ट देने के लिए किया जाता है।

Depth Sensor: जैसा कि नाम से पता चलता है, स्मार्टफोन पर डेप्थ सेंसर का मुख्य उद्देश्य गहराई को महसूस करना है. सेंसर आपको प्रोफेशनल स्टाइल ब्लर इफेक्ट प्राप्त करने और संवर्धित वास्तविकता प्रभावों के बेहतर प्रतिपादन में मदद करता है. स्मार्टफोन में फ्रंट और रियर दोनों कैमरों में सेंसर मौजूद है. सेंसर किफायती स्मार्टफोन में पाया जा सकता है जो पोर्ट्रेट मोड की पेशकश करते हैं.

यह भी पढ़ें: इस देसी कंपनी ने लॉन्च किया केवल 6599 रुपये में स्मार्टफोन, 6.5 इंच की डिस्प्ले समेत ये हैं फीचर्स

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.